योगी आदित्यनाथ की नियुक्‍ति पर क्‍या बोला पाकिस्‍तानी मीडिया?

What about the appointment of Yogi Adityanath to the Pakistani media?
योगी आदित्यनाथ की नियुक्‍ति पर क्‍या बोला पाकिस्‍तानी मीडिया?

पाकिस्तानी अखबारों ने उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री पद के लिए योगी के चुनाव को ‘एक विवादास्पद हिंदू पुजारी की नियुक्ति’ बताया है.
कई जानी-मानी न्यूज़ वेबसाइट्स ने इस खबर को पूरी तरज़ीह के साथ अपने होमपेज पर जगह दी है.
इनमें से कुछ एक ने योगी को ‘एक मुस्लिम विरोधी कट्टरपंथी’ करार दिया है.
इस बार के विधानसभा चुनावों में उत्तर प्रदेश में जबरदस्त कामयाबी मिलने के बाद भारतीय जनता पार्टी ने योगी आदित्यनाथ को विधायक दल का नेता चुना है.
योगी आज शपथग्रहण करने वाले हैं.
कराची से छपने वाले अंग्रेजी अखबार ‘डॉन’ ने सुर्खी लगाई है, “भारत की सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य में एक हिंदू ‘कट्टरपंथी’ बनेगा मुख्यमंत्री.”
इस्लामाबाद से अंग्रेजी में छपने वाले ‘दी न्यूज’ की हेडलाइन है, “मुसलमान विरोधी कट्टरपंथी बनेगा उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री.”
पाकिस्तान में डॉन को एक उदारवादी अखबार के तौर पर देखा जाता है जबकि ‘द न्यूज़’ बाजार के लिए रुझान रखने वाला मध्यमार्गी अखबार है लेकिन योगी की खबर को सभी अखबारों में कमोबेश एक जैसा ही ट्रीटमेंट दिया गया है.
इस्लामाबाद से ही अंग्रेजी में छपने वाले दक्षिणपंथी अखबार ‘दी नेशन’ की सुर्खी है, “उत्तर प्रदेश के नेतृत्व के लिए मोदी ने हिंदू कट्टरपंथी योगी आदित्यनाथ को चुना.”
जबकि लाहौर से निकलने वाले ‘डेली टाइम्स’ और कराची से छपने वाले द ‘दी एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ की हेडलाइन भी ‘द नेशन’ जैसी ही है, “यूपी की अगुवाई के लिए मोदी की पसंद मुस्लिम विरोधी नेता.”
‘दी एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ में उत्तर प्रदेश के चुनावी नतीजों पर पत्रकार शाकिर लखानी ने लिखा है, “इस उपमहाद्वीप के बंटवारे ने मुसलमानों को बर्बाद होने से बचा लिया. इसके लिए मोदी जी का शुक्रिया.”
-BBC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *