पश्चिमी दिल्ली Rope Skipping प्रतियोगिता 2019 आयोजित

नई दिल्ली। Rope Skipping फडरेशन ऑफ़ इंडिया के निर्देशानुसार जम्प रोप एसोसिएशन ने गुरू हरिकिशन पब्लिक स्कूल पंजाबी बाग के सहयोग से पश्चिमी दिल्ली Rope Skipping प्रतियोगिता – 2019 का आयोजन गुरू हरिकिशन पब्लिक स्कूल पंजाबी बाग के सभागार में किया गया। पश्चिमी दिल्ली के लगभग 30 से अधिक स्कूलों के बच्चों ने प्रतियोगिता में अपना प्रदर्शन किया।

प्रतियोगिता का शुभारम्भ स्कूल के प्राचार्य अमरदीप सिंह छिदवाल, रोप स्किपिंग फेडरेशन ऑफ़ इंडिया ने मीडिया सलाहकार अशोक कुमार निर्भय शारीरिक शिक्षक सरदार बलदेव सिंह गिल,सरदार तरविंदर सिंह, जतिंदर सिंह, अंकुर राजपूत, दिल्ली जम्प रोप के टेक्नीकल हेड विवेक सोनी, आयोजन सचिव रामकुमार शर्मा ने दीप जलाकर किया।

इस मौके पर प्राचार्य अमरदीप सिंह छिदवाल ने कहा कि हमें बहुत खुशी हो रही है कि हम बच्चों की रोप स्किपिंग प्रतियोगिता को आयोजित कर पा रहे हैं।

इस प्रतियोगिता ने हिस्सा लेने आये बच्चे अपने परिश्रम के अनुसार अपनी क्षमता का प्रदर्शन करके पदक जीतेंगे ऐसा मेरा विश्वास है। लेकिन ऐसे आयोजन का होना जरुरी है क्योंकि ऐसी प्रतियोगिता से हम बच्चे की योग्यता और उनकी क्षमता का आंकलन करते हैं वही बच्चों के कम्पीटिशन की भावना उन्हें अधिक मेहनत के लिए प्रेरित करती है।

रोप स्किपिंग फेडरेशन ऑफ़ इंडिया के मीडिया एडवाइजर अशोक कुमार निर्भय ने कहा कि आज रोप स्किपिंग यानि रस्सी कूदने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है और शरीर सुडौल व छरहरा बनता है। रस्सी कूदने से शरीर के वजन को तेजी से कम किया जा सकता है। रस्‍सी कूदने से दिल भी स्‍वस्‍थ रहता है। इसके कारण दिल तेजी से धड़कता है जिसके फलस्वरूप आक्सीजन अधिक मात्रा में फेफड़ों में जाती हैं व पूरे शरीर में रक्त का संचार तीव्र गति से होता है। इससे शरीर का तनाव कम होता है और शरीर के सभी अंग अधिक कार्यक्षमता से कार्य करते हैं। हमने विश्विद्यालय खेलों की राष्ट्रीय प्रतियोगिता का सफल आयोजन कलिंगा युनिवर्सिटी भुवनेशर उड़ीसा में किया है। दिल्ली ओलम्पिक खेलों में रोप स्किपिंग प्रतियोगिता आयोजित करके बच्चों को हमेशा आगे बढ़ाने का काम किया है।

इस मौके पर रोप स्किपिंग प्रशिक्षक दीपक कुमार शर्मा, हरीश सैनी, संदीप कुमार, कन्हैया कुमार, दीपक, नायरा शर्मा, अलका मिश्रा, मनीषा, मीनाक्षी, श्रीमती धारणा गुलानी, रवि पासवान समेत शिक्षा एवं खेल जगत की जानी मानी हस्तियां उपस्थित थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »