भरपूर और पेट भर खाना खाकर भी कम किया जा सकता है वजन

वजन कम करने के लिए लोग क्या नहीं करते, लेकिन अगर उन्हें सही जानकारी न हो तो कोई फायदा नहीं होता। अगर वजन कम करना है तो जरूरी नहीं कि आप डायटिंग करें। भरपूर और पेट भर खाना खाकर भी आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए पूरी तरह से कैलरी सीमित करने और भोजन छोड़ने की सलाह देने वाले डायट चार्ट वजन को कम करने में मदद नहीं करते। लिहाजा इन बातों का ध्यान रखें ताकि आपका वेट लॉस प्लान सही तरीके से काम करे-
कम मात्रा में खाएं
एक बार में ज्यादा खाने की बजाय कई बार और कम मात्रा में खाएं और जहां तक संभव हो भूखे न रहें। जब भी भूख लगे हल्का और पौष्टिक स्नैक्स खाएं लेकिन ध्यान रहे, थोड़ा ही खाएं। कई बार और कम मात्रा में खाने से शरीर दिन भर में ज्यादा संतुष्ट और ऊर्जावान रहता है।
सुबह का नाश्ता जरूरी
सुबह का नाश्ता बेहद जरूरी है। इससे आपका शरीर दिनभर ऊर्जावान रहता है साथ ही आपको भूख भी कम लगती है। ऐसा नाश्ता करें जिसमें फैट कम और प्रोटीन व फाइबर ज्यादा हो। ज्यादा कैलरी वाली चीजों के अलावा हाई ग्लाइसिमिक इंडेक्स फूड यानी ऐसा भोजन जो शरीर में जाकर जल्दी ग्लूकोज में बदल जाता है, ब्रेकफस्ट में न खाएं। खाना जितना जल्दी शुगर में बदलता है, शरीर में उतनी ही ज्यादा चर्बी बनेगी इसलिए सुबह के नाश्ते में प्रोटीन और अन्य महत्वपूर्ण विटमिन से भरपूर खाद्य पदार्थ का सेवन करें।
व्यायाम भी जरूरी
फिट रहने के लिए नियमित व्यायाम बहुत जरूरी है। दिन में कम से कम 30 मिनट एक्सर्साइज जरूर करें। व्यायाम करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बेहतर रहता है और ज्यादा कैलरी नष्ट करने में मदद मिलेगी। व्यायाम शरीर के लिए तो फायदेमंद होता ही है साथ ही ये शरीर पर मौजूद अतिरिक्त चर्बी को भी खत्म कर देता है।
ऐसा हो खाना
खाना ऐसा खाएं, जिसमें फैट कम हो और प्रोटीन व फाइबर ज्यादा हो। 1 ग्राम कार्बोहाइड्रेट में 4 कैलरी होती है। हाई फाइबर डायट पचने में ज्यादा समय लेता है। इससे शरीर को धीरे-धीरे ग्लूकोज मिलता है और देर तक पेट भरा हुआ लगता है। ज्यादा प्रोटीनयुक्त आहार खाने से बचें। हाई ग्लाइसिमिक इंडेक्स वाला भोजन भी नहीं करना चाहिए।
डिनर करें जल्दी
रात का खाना सोने से 2 घंटे पहले करना चाहिए। इससे खाना अच्छे से पच जाता है। रात का खाना ज्यादा भारी न हो। हो सके तो रात का खाना सोने से 2 घंटा पहले करें।
-एजेंसियां

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