हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद है तरबूज और उसके बीज

तरबूज भला किसे पसंद नहीं होता, लेकिन कई बार बीज की वजह से इसे खाने का स्वाद किरकिरा हो जाता है। अब भला तरबूज से बीज निकालने की मेहनत कौन करे? इस चक्कर में कई लोग या तो तरबूज खाते नहीं या फिर खाते वक्त बीच थूक देते हैं। अगर हम यह कहें कि तरबूज के बीज आपकी हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं और आपको इन्हें तरबूज समेत खाना चाहिए, तो क्या आप यकीन करेंगे? इन बीजों का ‘जादुई’ फायदा है। आइए आपको बताते हैं:
हार्ट संबंधी बीमारियों के लिए
तरबूज के बीजों में काफी न्युट्रिशन होता है और इन्हें तरबूज समेत ही खाया जाना चाहिए। इनमें अच्छी-खासी मात्रा में माइक्रो न्यूट्रिएंट्स, आयरन, ज़िंक, प्रोटीन और फाइबर होता है। इनमें कैलोरी भी कम होती हैं इसलिए इन्हें खाया जाना चाहिए। तरबूज के बीज हार्ट से संबंधित बीमारियों को दूर करते हैं। डायबीटीज़ को भी कम करने में मदद करते हैं।
वज़न घटाना है, तरबूज के बीज हैं न
तरबूज के बीज वज़न घटाने में भी काफी मददगार हैं। अगर आपको तरबूज के साथ बीज खाना पसंद नहीं है, तो आप बीज अलग कर लें और फिर उन्हें भूनकर स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं।
पाचन क्रिया में मददगार
तरबूज में कम कैलोरी के अलावा मैग्नीशियम मिनरल भी होता है। एक मुट्ठी तरबूज के बीजों में करीब 21 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है। यह मिनरल शरीर की मेटाबॉलिक प्रॉसेस के लिए काफी फायदेमंद है।
एनर्जी के लिए तरबूज के बीज
तरबूज के बीजों में आयरन भी होता है। मसलन, एक मुट्ठी बीजों में करीब 0.29 मिलीग्राम आयरन होता है और आयरन खून का सबसे ज़रूरी तत्व होता है जोकि खून में ऑक्सीजन ले जाने का काम करता है। आयरन हमारी बॉडी को कैलोरीज़ को एनर्जी में तब्दील करने में मदद करता है।
हार्ट स्ट्रोक और बेड कोलेस्ट्रॉल
आपको शायद यकीन न हो लेकिन तरबूज के बीजों में फैट (fat) का अच्छा-खासा अमाउंट होता है। इनमें monounsaturated और polyunsaturated fatty acids होते हैं, जो हार्ट अटैक, हार्ट स्ट्रोक के रिस्क को कम करने में मदद करतें हैं। साथ ही ये बीज LDL (bad cholestrol) को कम करने में भी मदद करते हैं।
ब्लड प्रेशर
अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की रिपोर्ट्स के मुताबिक मोनो और पॉलीअन्सेचुरेटेड (mono and polyunsaturated) फैटस ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं जबकि omega-6 fatty acids हाई ब्लड प्रेशर को कम करते हैं।
-एजेंसी

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