1 जनवरी से महंगा हो जाएगा टीवी देखना, चैनल्‍स के शुल्क में भारी बढ़ोत्तरी

नई दिल्‍ली। 1 जनवरी से आपका TV देखना और महंगा हो जाएगा। दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने केबल चैनल्‍स के शुल्क में काफी बढ़ोत्तरी कर दी है।
नए नियमों के मुताबिक अब फ्री-टू एयर (एफटीए) चैनल्‍स को देखने के लिए भी दर्शकों को पैसा खर्च करना पड़ेगा। नए नियम डीटीएच, केबल और ब्रॉडकास्टर्स पर लागू होंगे।
नए नियमों के उल्लंघन पर कानूनी कार्यवाही
नए लागू होने वाले नियमों के मुताबिक दर्शक जितने चैनल्‍स देखना चाहेंगे, उनको उतना ही पैसा देना होगा। डीटीएच और केबल ऑपरेटर्स को प्रत्येक चैनल के लिए तय एमआरपी की जानकारी अपनी यूजर गाइड में देनी होगी। प्रत्येक डीटीएच कंपनी और केबल ऑपरेटर को यह नियम मानना होगा। नियम नहीं मानने पर इनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही होगी।
दर्शकों पर पड़ेगा बोझ
इसका सबसे ज्यादा बोझ उन गरीब और गांव देहात में रहने वाले दर्शकों पर पड़ेगा, जो केवल फ्री-टू एयर चैनल देखते हैं। अभी दूरदर्शन के डीटीएच पर सभी चैनल देखने के लिए लोगों को पैसा नहीं देना पड़ता है। इसके साथ ही अन्य निजी कंपनियों के डीटीएच पर फ्री-टू एयर चैनल अभी तक आधी कीमत में देखने को मिलते हैं।
इसके चलते पेड चैनल्‍स की भी नई कीमत हो जाएगी। जहां गांव-कस्बों व छोटे शहरों में रहने वाले लोगों के लिए 200-250 रुपये खर्च करने पड़ते हैं, वहीं अब यह बढ़कर 440 रुपये हो जाएगा। अगर स्पोर्ट्स व एचडी चैनल्स देखने होंगे तो फिर 600 रुपये खर्च करने होंगे। अगर दर्शक ए-ला-कार्टे बेसिस पर चैनल देखते हैं तो फिर उनको 800 रुपये खर्च करने पड़ेंगे।
पैकेज नाम हिंदी बेसिक पैकेज
बेसिक पैकेज (100 एफटीए चैनल्स)– 130 रुपये (कर अतिरिक्त)
पे चैनल्स 184 रुपये
नेटवर्क फीस 100 रुपये
कुल फीस 440 रुपये (कर सहित)
प्रीमियम पैकेज– 600 रुपये
एचडी फीस– 175 रुपये
बेसिक चैनलों का बुके
ब्रॉडकास्टर चैनल्‍स की संख्या और कीमत
स्टार इंडिया 13                                  49
जी मीडिया 24                                   45
सोनी टीवी 09                                    31
इंडिया कास्ट 20                                25
डिज्नी 07                                            10
डिस्कवरी 08                                    08
टाइम्स नेटवर्क 04                             07
टर्नर 02                                            04.80
एनडीटीवी 04                                   03.50
टीवी टुडे 02                                     00.75
29 दिसंबर से बंद हो जाएंगे कई सारे पैकेज
सभी डीटीएच और केबल कंपनियों के फिलहाल चल रहे पैक 29 दिसंबर से बंद हो जाएंगे। केबल ऑपरेटर्स और डीटीएच कंपनियों को अब एक समान ही पैक उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराने होंगे। इंडस्ट्री सूत्रों के मुताबिक 29 दिसंबर के बाद से लोगों को तीन प्लान के अंदर चैनल देखने को मिलेंगे।
यह होंगे प्लान
सूत्रों के मुताबिक ब्रॉडकास्टर और डीटीएच व केबल कंपनियां एक बेसिक पैकेज, एक प्रीमियम पैकेज और एक प्रीमियम एचडी पैकेज लेकर के आएंगी। बेसिक पैकेज की कीमत 150 से 200 रुपये के बीच रहेगी। इसमें सारे फ्री-टू-एयर और कुछ एचडी चैनल्स भी शामिल होंगे।
ग्राहकों को लिए 1 रुपये से लेकर के 10 रुपये तक प्रति चैनल चार्ज देना होगा। बेसिक पैक में ज्यादातर समाचार चैनल्स जैसे कि जी न्यूज, जी बिजनेस, WION, सीएनबीसी आवाज, सीएनएन न्यूज 18, सीएनएन इंटरनेशनल, इंडिया टुडे, रिपब्लिक टीवी, आज तक, एशियानेट न्यूज, सन न्यूज और टाइम्स नाउ शामिल हैं।
प्रीमियम पैक में शामिल होंगे यह चैनल
प्रीमियम पैक दो तरह का होगा। इसमें एसडी पैक के लिए 300-350 रुपये और एचडी पैक के लिए 450-550 रुपये खर्च करने होंगे। हालांकि जो चैनल इस लिस्ट में शामिल नहीं होंगे, उनको देखने के लिए ग्राहकों को 19 रुपये प्रत्येक चैनल के हिसाब से अलग से देना होगा।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »