‘डबल डीलिंग’ और ‘षड्यंत्र’ कर रहा है वॉशिंगटन: उत्तर कोरिया

प्योंगयांग। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो का उत्तर कोरिया दौरा रद्द हो जाने के बाद प्योंगयांग की सरकारी मीडिया ने वॉशिंगटन पर ‘डबल डीलिंग’ और ‘षड्यंत्र रचने’ का आरोप लगाया है। सिंगापुर में 12 जून को अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन की मुलाकात के बाद से बातचीत तो हुई है, लेकिन गतिरोध की स्थिति बनी हुई है। पॉम्पियो ने उत्तर कोरिया पर परमाणु हथियार छोड़ने को लेकर ठोस कदम आगे बढ़ाए हैं जबकि प्योंगयांग, वॉशिंगटन से मांग कर रहा है कि वह पहले खुद इस पर सहमति बनाए।
उत्तर कोरिया के अखबार ने कहा कि जापान स्थित अमेरिका की स्पेशल इकाई प्योंगयांग में घुसपैठ के मकसद से हवाई ड्रिल कर रही है। अखबार ने कहा, ‘इससे जाहिर होता है कि अमेरिका डीपीआरके के खिलाफ युद्ध के लिए षड्यंत्र रच रहा है।’ इसने कहा, ‘हम अमेरिका के डबल डीलिंग रवैये को गंभीरता से लेते हैं क्योंकि एकतरफ चेहरे पर मुस्कराहट लेकर वार्ता की जा रही है जबकि लोगों की हत्या करने वाली स्पेशल यूनिट गुप्त अभ्यास कर रही है।’ हालांकि, दक्षिण कोरिया में मौजूद अमेरिकी दूतावास का कहना है कि उसे ड्रिल को लेकर कोई जानकारी नहीं है जैसा कि आरोप अखबार लगा रहा है।
अखबार ने अपने संपादकीय में अमेरिका से अपील की है कि यह अपने अर्थहीन सैन्य जुए को छोड़ दे और सिंगापुर समझौते का पालन करे, जहां दोनों देशों के नेताओं ने कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्रीकरण को पूरा करने का संकल्प लिया है।
उल्लेखनीय है कि ट्रंप ने कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण पर अपर्याप्त प्रगति और व्यापारिक संबंधों में तल्खी के चलते चीन की ओर से समर्थन की कमी का उल्लेख करते हुए अपने विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो की अगले हफ्ते प्रस्तावित उत्तर कोरिया यात्रा रद्द कर दी है। यात्रा रद्द करने का ट्रंप का फैसला ऐसे समय आया है जब शुक्रवार को ही पॉम्पियो ने कहा था कि उत्तर कोरिया के लिए नवनियुक्त विशेष प्रतिनिधि स्टीव बीगन और वह अपने उद्देश्य की दिशा में और भी कूटनीतिक प्रगति करने के लिए अगले हफ्ते उत्तर कोरिया की यात्रा करेंगे।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »