पहली बार भारत में प्रत्यक्ष निवेश करने जा रहे हैं वॉरेन बफेट

दिग्गज निवेशक और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक वॉरेन बफेट पहली बार भारत में प्रत्यक्ष निवेश करने जा रहे हैं। बफेट की बर्कशियर हैथवे पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कॉम्युनिकेशंस में 2,000 से 2,500 करोड़ रुपये निवेश को लेकर बातचीत कर रही है। इस मामले से जुड़े दो लोगों ने यह जानकारी दी है।
मोबाइल पेमेंट और ऑनलाइन फाइनैंशल सर्विसेज के क्षेत्र में काम करने वाले पेटीएम में चीन के अलीबाबा ग्रुप और जापान के सॉफ्टबैंक की भी हिस्सेदारी है। बार्कशायर पेटीएम में 3-4 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के प्रयास में है और यह शेयर के प्राइमरी सब्सक्रिप्शन के जरिए किया जाएगा।
कुछ सप्ताह पहले इस ट्रांजैक्शन को लेकर बोर्ड मीटिंग में भी चर्चा हुई थी। निवेश का आकार अभी तय नहीं है। सूत्रों का कहना है कि बार्कशायर हैथवे कम समय में पेटीएम के प्रदर्शन से मोहित है।
पिछले साल जब सॉफ्ट बैंक ने 1 अरब डॉलर का निवेश किया था तब पेटीएम की वैल्यू 7 अरब डॉलर थी। इस साल कंपनी के कर्मचारियों द्वारा शेयर बिक्री के दौरान इसकी वैल्यू 10 अरब डॉलर बताई गई थी। यदि बफेट भी निवेश करते हैं तो पेटीएम मार्केट लीडर के रूप में मजबूती मिलेगी।
पेटीएम के सामने अभी फ्लिपकार्ट के फोनपे, गूगल के तेज, वॉट्सऐप और रिलायंस जियो की चुनौती है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »