पश्चिम बंगाल में तीन सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी

पश्चिम बंगाल में आज विधानसभा की तीन सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी है. इनमें कोलकाता की भवानीपुर के अलावा मुर्शिदाबाद ज़िले की शमशेरगंज और जंगीपुर सीट शामिल है.
सबकी निगाहें भवानीपुर पर ही टिकी हैं. भवानीपुर में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी टीएमसी उम्मीदवार हैं. यहाँ उनका मुकाबला बीजेपी की प्रियंका टिबरेवाल से है. वोटों की गिनती तीन अक्टूबर को होगी.
भवानीपुर सीट पर सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किए गए हैं. चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि इलाक़े में तमाम मतदान केंद्रों के दो सौ मीटर के दायरे में धारा 144 लागू कर दी गई है. सुरक्षा के लिहाज से केंद्रीय सुरक्षा बल की 35 कंपनियों के अलावा राज्य पुलिस के भी एक हज़ार से ज़्यादा जवानों को तैनात किया गया है.
बीते अप्रैल में हुए विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी नंदीग्राम सीट पर बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी से 1956 वोटों के अंतर से पराजित हो गई थीं.
उन्होंने पाँच मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. इसलिए छह महीने के भीतर उनके लिए विधानसभा का सदस्य बनना अनिवार्य था.
ममता इससे पहले वर्ष 2011 और 2016 विधानसभा चुनाव में यह सीट जीत चुकी हैं. इस साल हुए चुनाव में बिजली मंत्री शोभनदेव चट्टोपाध्याय यहाँ से करीब 29 हजार वोटों से जीते थे. लेकिन बाद में विधानसभा से इस्तीफा देकर उन्होंने ममता के लिए यह सीट खाली कर दी थी.
मुर्शिदाबाद जिले की दो सीटों पर भी कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान हो रहा है. जंगीपुर में टीएमसी, बीजेपी और आरएसपी के बीच लड़ाई त्रिकोणीय है.
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *