14 सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी, कैराना में EVM की शिकायत

कैराना/नूरपुर। यूपी की कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा समेत देश की कुल 14 सीटों पर उपचुनाव के लिए सोमवार को वोट डाले जा रहे हैं। कैराना की सीट राजनीतिक पार्टियों के लिए काफी अहम हैं क्योंकि यहां बीजेपी के खिलाफ विपक्ष एकजुट है। यह दोनों पक्षों के लिए किसी परीक्षा से कम नहीं है। ऐसे में पार्टियां हर एक पहलू पर बारीकी से नजर रख रही हैं।
सोमवार सुबह मतदान के दौरान कई बूथों से EVM में गड़बड़ी की शिकायतें मिलीं तो विपक्षी खेमे के नेता सक्रिय हो गए। कई पोलिंग बूथों पर ईवीएम काम नहीं करने की खबरें आई हैं। इस पर RLD उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने चुनाव आयोग से शिकायत दर्ज कराई है।
तबस्सुम हसन ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया है कि मुस्लिम और दलित बहुल इलाकों में खराब मशीनों को बदला नहीं जा रहा है। हसन ने आरोप लगाया कि दलितों, मुस्लिमों और जाटों के गढ़ की EVM खराब हैं। उधर, चुनाव आयोग ने आरोपों की जांच शुरू कर दी है। समाजवादी पार्टी ने कहा है कि बीजेपी गोरखपुर-फूलपुर में हार का बदला लेने के लिए किसी भी हद तक जा सकती है इसलिए वह EVM से छेड़छाड़ करा रही है।
एसपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, ‘शामली, कैराना, गंगोह, नकुड, थानाभवन और नूरपुर के लगभग 175 पोलिंग बूथों से EVM-VVPAT के खराब होने की शिकायत तुरंत सुनी जाए।’
उन्होंने आगे लिखा, ‘उप चुनाव में जगह-जगह से EVM के खराब होने की खबरें आ रही हैं, फिर भी अपने मताधिकार के लिए जरूर जाएं और अपना कर्तव्य निभाएं।’
उधर, एसपी के मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा, ‘नूरपुर में 140 EVM मशीनों के खराब होने की खबर आ रही है क्योंकि इनके साथ छेड़छाड़ की गई है। इसी तरह की खबरें कैराना से भी आ रही हैं। वह (बीजेपी) फूलपुर और गोरखपुर की हार का बदला लेना चाहती है इसलिए वह किसी भी कीमत में हमें हराना चाहती है।’
कैराना से आरएलडी उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने भी बीजेपी को मशीनें खराब होने का जिम्मेदार बताते हुए कहा, ‘हर जगह मशीनों के साथ छेड़छाड़ हो रही है। मुस्लिम और दलित बहुल इलाकों में खराब मशीनों को बदला नहीं जा रहा हैं। वह (बीजेपी) सोचते हैं कि इसी तरह से चुनाव जीता जा सकता है जबकि ऐसा नहीं होगा।’ इसके अलावा समाजवादी पार्टी ने अपने ट्विटर अकाउंट से दोनों क्षेत्रों की बूथ संख्या जारी कर चुनाव आयोग से कार्यवाही करने और मतदान सुचारू रूप से करवाने की गुजारिश की है।

कुछ EVM में गर्मी के कारण आई खराबीः चुनाव आयोग
देश के कई हिस्सों में पड़ी रही भीषण गर्मी इंसान ही नहीं EVM का भी दम निकाल रही है! यूपी की कैराना, नूरपुर और महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया में सोमवार को वोटिंग के दौरान कई EVM खराब होने की शिकायतें मिलीं। चुनाव आयोग ने इसकी एक वजह भीषण गर्मी को भी बताया है। चुनाव आयोग ने ईवीएम में तकनीकी खराबी पर कहा कि प्रचंड गर्मी के कारण ईवीएम मशीनों के सेंसर में गड़बड़ी आई है। बता दें कि आज 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर मतदान चल रहा है।
कैराना संसदीय क्षेत्र में आने वाले शामली के डीएम इंद्र विक्रम सिंह के मुताबिक तेज गर्मी के कारण वीवीपैट मशीनों के सेंसर में गड़बड़ी आ रही है। टेक्निकल अफसर उसे ठीक कर रहे हैं। सोमवार सुबह ईवीएम में खराबी को लेकर राजनीतिक दलों के बीच जमकर आरोप-प्रत्यारोप लगाए गए। कैराना में आरएलडी ने इसकी शिकायत चुनाव आयोग से भी की।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »