Indonesia में मतदान जारी, राष्‍ट्रपति और सांसद होंगे निर्वाचित

जकार्ता। Indonesia में आज राष्ट्रपति और सांसदों को चुनने के लिए मतदान हो रहा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक Indonesia के पापुआ प्रांत में मतदाता सुबह 7 बजे से ही मतदान करने के लिए कतार में लग गए। राष्ट्रपति चुनाव में मुख्य मुकाबला मौजूदा राष्ट्रपति जोको विडोडो और उनके प्रतिद्वंद्वी पूर्व जनरल प्राबोवो सुबिआंतो के बीच है।
जनरल इलेक्शन कमीशन Indonesia के अनुसार, राष्ट्रपति विडोडो ने मुस्लिम धर्मगुरु मारूफ अमीन को रनिंग मेट बनाया है जबकि प्राबोवो ने पूर्व व्यवसायी व जकार्ता के डिप्टी गवर्नर सैंडिआगा सलाउद्दीन उनो के साथ जोड़ी बनाई है। विडोडो ने आर्थिक स्थिरता और व्यापार के अनुकूल माहौल के महत्व को चुनावी मुद्दा बनाया है जबकि प्राबोवो ने लोगों की खुशहाली के लिए संरक्षणवाद के नजरिए को महत्व दिया है।
चुनाव आयोग मई में चुनाव नतीजों की घोषणा करेगा। राष्ट्रपति विडोडो ने राजधानी जकार्ता में मतदान किया वहीं उनके प्रतिद्वंदी प्राबोवो सुबिआंतो ने बोगोर प्रांत में मतदान किया। विडोडो इन चुनावों में प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं और उन्हें उम्मीद है कि वह अगले 5 साल के लिए फिर चुनाव जीत जाएंगे। इस बार के चुनाव प्रचार में Indonesia में धार्मिक मुद्दे काफी हावी रहे।
Indonesia में बड़ी संख्या में मुस्लिम आबादी रहती है और दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम आबादी वाला देश है। विदेशी मीडिया में छपी खबर के अनुसार, इस बार के चुनावों में दोनों प्रमुख दावेदारों ने धार्मिक आधार पर अपनी पहचान को साबित करने के लिए खुलकर प्रचार किया।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »