UPTET 2018 में अब वोटर आईडी मान्य होगा

UPTET 2018 की टीईटी में आधार नंबर नहीं लिया जा रहा

लखनऊ। UPTET 2018  (अध्यापक पात्रता परीक्षा 2018) के ऑनलाइन आवेदन में अब वोटर आईडी भी मान्य होगा। अभी तक सिर्फ पासपोर्ट, पैन कार्ड और डीएल ही पहचान पत्र के तौर पर मान्य थे। आपको बता दें कि 2018 की टीईटी में आधार नंबर नहीं लिया जा रहा। ऐसे में कई अभ्यार्थियों को आवेदन करने में पऱेशानी उठानी पड़़ रही थी। इसलिए अब वोटर आईडी को पहचान पत्र के तौर पर मान्य किया है।

खासकर महिला अभ्यर्थियों को, ज्यादातर के पास इनमें से कोई भी पहचान पत्र नही है। अभ्यर्थियों की समस्या देखते हुए वोटर आईडी को मान्य किया है। इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। इस बार राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद की गाइडलाइन के अनुसार प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए बीएड को भी मौका दिया गया है। टीईटी में आवेदन के लिए उम्र सीमा नहीं है। इसलिए किसी भी आयु के अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2018 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। परीक्षा चार नवंबर को होगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in पर शुरू हो चुके हैं। टीईटी के लिए आवेदन का लिंक एक्टिव हो चुका है।

पूर्ण रूप से भरे हुए ऑनलाइन आवेदन के प्रिंट लेने की आखिरी तारीख छह अक्टूबर शाम छह बजे तक रखी गई है। सामान्य व ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को 500 रुपये और एससी/एसटी वर्ग के आवेदकों को 300 रुपये फीस देनी होगी। इसका प्रमाणपत्र पांच वर्ष के लिए मान्य होगा।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »