Virat Kohli ने ICC टेस्ट रैंकिंग में लगाई ‘विराट’ छलांग

नई दिल्‍ली। टीम इंडिया के कप्तान Virat Kohli को आईसीसी द्वारा गुरुवार को जारी टेस्ट रैंकिंग में जबर्दस्त फायदा मिला है। श्रीलंका के खिलाफ संपन्न टेस्ट सीरीज में 610 रन बनाने वाले कोहली ने तीन स्थानों की छलांग लगाई और अब वो आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। 29 वर्षीय कोहली ने अब 893 रेटिंग पॉइंट्स हो गए हैं।

वहीं आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में टीम इंडिया 124 रेटिंग पॉइंट्स के साथ नंबर-1 पर कायम है। दक्षिण अफ्रीका की टीम 111 अंकों के साथ दूसरे, इंग्लैंड 105 अंकों के साथ तीसरे और न्यूजीलैंड व ऑस्ट्रेलिया 97-97 अंकों के साथ क्रमशः चौथे व पांचवें स्थान पर काबिज है।

कोहली ने नागपुर और दिल्ली में लगातार दोहरे शतक जड़े। इस दौरान उन्होंने अपने टेस्ट करियर (243 रन) की सर्वश्रेष्ठ पारी भी खेली। श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में कोहली को मैन ऑफ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया।

उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने लगातार 9वीं टेस्ट सीरीज जीती।

‘रन मशीन’ कोहली ने साल 2017 में 10 मैचों में 5 शतकों की मदद से 1059 रन बनाए। इसमें तीन दोहरे शतक शामिल हैं। वैसे आईसीसी की वन-डे और टी20 इंटरनेशनल बल्लेबाजी रैंकिंग में कोहली नंबर-1 पर काबिज हैं।

बहरहाल, टेस्ट में कोहली ने बतौर कप्तान सर्वाधिक दोहरे शतक जड़ने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। Virat Kohli ने ब्रायन लारा को इस मामले में पीछे छोड़ा।

-एजेंसी