वर्ल्ड हाइएस्ट पेड Athletes-2018 की लिस्ट में शामिल हुए विराट कोहली

Virat Kohli join the list of world's highest paid athletes-2018
वर्ल्ड हाइएस्ट पेड Athletes-2018 की लिस्ट में शामिल हुए विराट कोहली

न्यू यॉर्क। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली वर्ल्ड हाइएस्ट पेड Athletes-2018 की लिस्ट में शामिल हैं। फोर्ब्स द्वारा बुधवार को जारी टॉप-100 Athletes की लिस्ट में वह इकलौते भारतीय खिलाड़ी हैं। वह 83वें नंबर पर हैं जबकि अमेरिकन बॉक्सिंग लेंजड फ्लॉयड मेवेदर टॉप पर बने हुए हैं। उनकी कमाई 1913.3 करोड़ रुपये है। चौंकाने वाली बात यह है कि दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष 100 में कोई भी महिला खिलाड़ी नहीं है।
विराट कोहली की 161 करोड़ की कमाई हुई है। इसमें 27 करोड़ रुपये सैलरी (विनिंग राशि भी शामिल) है, जबकि 134 करोड़ रुपये विज्ञापन की राशि है। रोचक बात यह है कि वह इस लिस्ट में शामिल होने वाले इकलौते भारतीय के साथ-साथ इकलौते क्रिकेटर भी हैं। फोर्ब्स ने कहा, ‘कोहली की बड़ी कमाई पिच के बाहर है, जिसमें वह प्यूमा, पेप्सी, ऑडी और ओकले जैसी बड़ी कंपनियों के ब्रांड दूत हैं।
फोर्ब्स ने कहा कि महिला टेनिस स्टार ली ना, मारिया शारापोवा और सेरेना विलियम्स सूची में नियमित थे, लेकिन ली 2014 में रिटायर हो गईं, जबकि शारापोवा 15 महीने के डोप निलंबन के बाद वापसी की कवायद में हैं। सेरेना सितंबर में बेटी के जन्म के बाद से वापसी की कोशिश में हैं। देखा जाए तो इस लिस्ट में सबसे अधिक (एक खेल से) 40 बास्केटबॉल खिलाड़ी शामिल हैं, जबकि 18 अमेरिकन फुटबॉल और 14 बेसबॉल खिलाड़ी हैं।
कौन कितने नंबर पर है
मेवेदर के बाद दूसरा नंबर अर्जेंटीना के फुटबॉलर लियोनेल मेसी का आता है। उनकी सालाना कमाई 744.2 करोड़ रुपये है, जबकि 724.2 करोड़ रुपये के साथ पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो तीसरे नंबर पर हैं। मेवेदर से फाइट हारने वाले मिक्स्ड मार्शल ऑर्ट्स चैंपियन मेकग्रेगर चौथे नंबर पर हैं, जबकि ब्राजील के फुटबॉलर नेमार जूनियर का स्थान 5वां है। इस लिस्ट में लेजंड रोजर फेडरर सहित टेनिस से 4 खिलाड़ी हैं। ये सभी पुरुष हैं।
किस खेल से कितने खिलाड़ी
इस लिस्ट में बास्केटबॉल (40), अमेरिकन फुटबॉल (18), बेसबॉल (14) के अलावा फुटबॉल से 9, गोल्फ से 5, बॉक्सिंग से 4, टेनिस से 4 और ऑटो रेसिंग से 3 खिलाड़ी हैं, जबकि क्रिकेट, मिक्स्ड मार्शल ऑर्ट्स और ट्रैक ऐंड फील्ड (यूसैन बोल्ट) से एक-एक खिलाड़ी शामिल हैं।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »