विराट कोहली ने एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर इतिहास रचा

लंदन। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को बुधवार को एक झटका आइसीसी की वनडे रैंकिंग में लगा था, जब वे 1258 दिनों के अंतराल के बाद वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में पहले से दूसरे स्थान पर खिसक गए। हालांकि, इसके एक दिन बाद यानी गुरुवार को ही विराट कोहली ने एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर इतिहास रच दिया है।
दरअसल, विराट कोहली को विजडन एल्मनक वनडे क्रिकेटर ऑफ द डिकेड का नाम दिया गया है। कोहली ने इस अवधि में 11 000 से अधिक रन बनाए हैं, जिसमें उनका औसत 60 से अधिक का रहा है। विराट ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में पिछले दशक में 42 शतक जड़े हैं। इस दशक की शुरुआत 2011 में आइसीसी क्रिकेट विश्व कप जीतने के साथ हुई थी और उन्होंने दो साल बाद चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब भी टीम के साथ रहते हुए जीता था, जहां वे फाइनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। दशक में पांच वैश्विक आइसीसी 50 ओवर के टूर्नामेंट में विराट कोहली और भारत कभी भी सेमीफाइनल चरण से पहले बाहर नहीं हुए।
इसके अलावा इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को 2020 में विश्व में विजडन के लीडिंग क्रिकेटर का नाम दिया गया है। वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी जेसन होल्डर, पाकिस्तानी विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिज़वान, इंग्लैंड के उभरते सितारे डॉम सिबली और जैक क्रॉली और कैंट के डैरेन स्टीवंस को क्रिकेटर्स ऑफ द ईयर के रूप में नोमिनेट किया गया है। ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेटर बेथ मूनी को अग्रणी महिला क्रिकेटर के रूप में सम्मानित किया गया है। वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर किरोन पोलार्ड को दुनिया में अग्रणी टी20 इंटरनेशनल क्रिकेटर के रूप में नामित किया गया था।
इससे पहले इसी साल विराट कोहली को दशक का सर्वश्रेष्ठ आइसीसी पुरुष क्रिकेटर चुना गया था। साथ ही साथ उनको दशक का सर्वश्रेष्ठ आइसीसी पुरुष वनडे क्रिकेटर भी चुना गया था। कोहली ने पुरस्कार जीतने के बाद कहा था, “मेरा एकमात्र उद्देश्य टीम के लिए विजयी योगदान देना था और मैं हर खेल में ऐसा करने का प्रयास करता हूं। स्टैट्स सिर्फ उसी चीज को दर्शाते हैं जो आप करना चाहते हैं।”
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *