ICC टेस्ट रैंकिंग में पहली बार नंबर एक बल्लेबाज बने विराट

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली पहली बार ICC टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज बन गए हैं। बर्मिंगम टेस्ट की दोनों पारियों में भारत के लिए लाजवाब पारियां खेलने के बाद विराट कोहली ने यह मुकाम अपने नाम किया। कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को पछाड़ यह स्थान हासिल किया है।
टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में 31 रन से हार गई लेकिन विराट कोहली ने इस मैच में उम्दा खेल दिखाया और सबसे ज्यादा (पहली पारी 149 और दूसरी में 51 रन यानी 200 रन) रन अपने नाम किए। साल 2011 के बाद यह पहली बार है, जब कोई भारतीय बल्लेबाज टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचा है।
विराट से पहले भारत की ओर से महान बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर साल 2011 में इस श्रेणी में नंबर 1 के स्थान पर काबिज हुए थे। तेंडुलकर ने जनवरी 2011 में टेस्ट रैंकिंग में पहला स्थान साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज जैक कालिस के साथ साझा किया था लेकिन जून 2011 में वह दूसरे स्थान पर पर फिसल गए। टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 के पायदान पर काबिज होने वाले विराट भारत के 7वें बल्लेबाज हैं।
कोहली ने बर्मिंगम टेस्ट में 149 और 51 रन की पारियां खेलीं, जिस वजह से उनकी रैंकिंग में 31 अंकों का इजाफा हुआ। इसके बाद कोहली के अंक 934 हो गए, जो स्मिथ (929) से 5 अंक ज्यादा हैं। बॉल टैंपरिंग में दोषी पाए जाने के बाद इन दिनों क्रिकेट में 1 साल का बैन झेल रहे स्टीव स्मिथ दिसंबर 2015 से ICC टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज थे।
भारत की ओर से कोहली से पहले टेस्ट रैंकिंग में यह उपलब्धि सचिन तेंडुलकर, राहुल द्रविड़, गौतम गंभीर, सुनील गावसकर, वीरेंदर सहवाग और दिलीप वेंगसरकर हासिल कर चुके हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »