Virat century: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दिया 251 रन का लक्ष्य

नागपुर। Virat century (116) के कारण भारतीय टीम ने दूसरे वन-डे में ऑस्ट्रेलिया के सामने 251 रन का लक्ष्य रखा। नागपुर में खेले जा रहे पांच मैच की सीरीज के दूसरे मुकाबले में विराट ने कप्तानी पारी खेलते हुए अपने वन-डे करियर का 40वां शतक पूरा किया। विराट के अलावा कोई भी दूसरा बल्लेबाज क्रीज पर नहीं टिक पाया। भारतीय पारी 48.2 ओवर्स में 250 रन बनाकर ऑलआउट हो गई।
विराट के अलावा विजय शंकर ने 46 रन बनाए तो रोहित शर्मा और एमएस धोनी तो खाता भी नहीं खोल पाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने सर्वाधिक 4 विकेट लिए तो एडम जंपा ने 2 विकेट चटकाए। नाथन लियोन, ग्लेन मैक्सवेल और कोल्टर नाइल ने 1-1 विकेट चटकाए।

ऐसे गिरे भारतीय विकेट

ऑस्ट्रेलिया के निमंत्रण में बल्ला उठाने वाली टीम इंडिया को पहले ही ओवर में रोहित शर्मा के रूप में करारा झटका लगा। पहला ओवर फेंक रहे पैट कमिंस ने शुरुआती 5 गेंदें विकेट-टू-विकेट रखते हुए रोहित शर्मा को हाथ खोलने का मौका नहीं दिया। स्कोरबोर्ड पर एक भी रन न टंगा देख विचलित हुए रोहित ने ऑफ स्टंप के बाहर आई शॉट गेंद पर बल्ला घुमाया और यहीं कमिंस के जाल में फंस गए। थर्ड मैन पर बाउंड्री के करीब उन्हें एडम जंपा ने लपकने में कोई गलती नहीं की।

दूसरा झटका शिखर धवन (29 गेंद में 21 रन) के रूप में लगा। विराट के साथ दूसरे विकेट के लिए 38 रन जोड़ने के बाद धवन ने खराब शॉट सिलेक्शन के चलते अपना विकेट फेंका। ग्लेन मैक्सवेल ने उन्हें पगबाधा आउट किया। 2019 में शिखर धवन का खराब फॉर्म भारतीय टीम के लिए चिंता का सबब है।

इसके बाद कप्तान कोहली का साथ निभाने के लिए अंबाती रायुडू (18) क्रीज पर आए। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 37 रन की साझेदारी की। इस जोड़ी को ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन ने तोड़ा। उन्होंने रायुडू को एलबीडब्ल्यू आउट किया। भारतीय बल्लेबाज ने रिव्यू जरूर लिया, लेकिन इससे वह सुरक्षित नहीं रह पाए।

एक ओर जहां विराट कोहली कप्तानी पारी खेल रहे थे तो दूसरी छोर से लगातार विकेट गिर रहे थे। ऐसे में नए बल्लेबाज के तौर पर आए विजय शंकर ने विराट का बखूबी साथ निभाया। उन्होंने खुलकर मैदान के चारों ओर शॉट्स खेले। चौथे विकेट के लिए दोनों के बीच 81 रन की साझेदारी हो चुकी थी तभी 20वें ओवर में एडम जंपा की गेंद पर विराट कोहली ने स्ट्रेट शॉट मारा तो गेंद सामने के विकेट में जा लगी, जिससे विजय शंकर (41 गेंद में 46 रन) बनाकर आउट हो गए।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »