टी-20 इंटरनेशनल के रिकॉर्ड में मिताली राज से पीछे हैं विराट और रोहित

नई दिल्ली। रोहित शर्मा और विराट कोहली को टी-20 का टॉप बल्लेबाज माना जाता है, लेकिन रेकॉर्ड पर नजर डालें तो भारत की ओर से इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने मामले में ये दोनों ही बल्लेबाज महिला क्रिकेटर मिताली राज से पीछे हैं। महिला क्रिकेट टीम की ‘सचिन तेंडुलकर’ कही जाने वाली मिताली राज के नाम टी-20 इंटरनेशनल में 2283 रन दर्ज हैं, जबकि रोहित शर्मा के नाम 2207 रन हैं। रोहित पुरुष क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं, जबकि भारत की ओर से टॉप बल्लेबाज हैं।
यही नहीं, रोचक बात यह है कि मिताली राज ने रोहित के बराबर 80 ईनिंग खेली हैं और ज्यादा रन बनाए हैं। महिला और पुरुष क्रिकेट में भारत की टॉप बल्लेबाज हैं। उन्होंने महिला वर्ल्ड टी-20 में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई 56 रनों की पारी के दौरान रोहित को पीछे छोड़ा। महिला क्रिकेट की बात की जाए तो मिताली चौथे नंबर पर हैं। उनसे आगे न्यू जीलैंड की सूजी बेट्स (2996), वेस्ट इंडीज की स्टेफनी टेलर (2691) और इंग्लैंड की एडवर्ड (2605) हैं।
मिताली के नाम 17 फिफ्टी दर्ज हैं, रोहित शर्मा ने 4 शतक और 15 अर्धशतक लगाए हैं। इंटरनैशनल लेवल पर टी-20 में सबसे अधिक रनों (महिला और पुरुष) के मामले में भारत की ओर से तीसरे नंबर पर विराट कोहली हैं। उन्होंने 58 पारियों में 2102 रन बनाए हैं। इसके बाद महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर का नंबर आता है। 5वें नंबर पर सुरेश रैना हैं, जबकि छठे नंबर पर धोनी हैं।
उल्लेखनीय है कि गुरुवार को मिताली राज की अर्धशतकीय पारी तथा स्पिनरों की कसी हुई गेंदबाजी से भारत ने आयरलैंड को 52 रन से करारी शिकस्त देकर लगातार तीसरी जीत के साथ आईसीसी महिला विश्व टी20 के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। मिताली ने 56 गेंदों पर 51 रन बनाए। इस मैच में भारत ने छह विकेट पर 145 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में आयरलैंड की टीम आठ विकेट पर 93 रन ही बना पाई। उसकी दो बल्लेबाज इसोबेल जोएसे (33) और क्लेरी शिलिंगटन (23) ही दोहरे अंक में पहुंची।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »