दूसरे वनडे मैच में विराट और Dhoni के धमाके से जीती टीम इंडिया

एडिलेड। विराट और Dhoni के धमाके से भारत ने एडिलेड ओवल मैदान पर दूसरे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया, इसी के साथ तीन मैचों की वनडे सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है।

विराट कोहली (104) और महेंद्र सिंह Dhoni (55*) की शानदार पारियों के दम पर भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकबला अपने कर लिया। अंतिम ओवर तक चले इस रोमांचक मुकाबले में भारत ने 6 विकेट से जीत दर्ज की। भारत की इस जीत के साथ सीरीज 1-1 से बराबर कर ली है। सिडनी में खेला गए पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया था। सीरीज का तीसरा और निर्णयायक मुकाबला 18 जनवरी को मेलबर्न में होगा। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 299 रन का लक्ष्य दिया था।

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए 299 रन का लक्ष्य दिया । टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिायाई टीम ने 9 विकेट गंवाकर 298 रन बनाए। खराब शुरुआत के बाद मेजबान टीम ने शॉन मार्श की शानदार शतकीय (131) और ग्लेन मैक्सवेल (48) की ताबड़तोड़ पारी की बदौलत सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। इन दोनों के अलावा मार्कस स्टोइनिस (29), उस्मान ख्वाजा (21), पीटर हैंड्सकॉम्ब (20), एलेक्स केरी (18) और एरोन फिंच (6), पीटर सिडल (0) और जे रिचर्डसन ने 1 रन का योगदान दिया। वहीं, नाथन ल्योन (12*) और जेसन बेहरेनडॉफ (1) नाबाद पवेलियन लौटे।

भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने सबसे ज्यादा विकेट चटकाए। उन्होंने चार बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। इसके अलावा मोहम्मद शमी ने तीन जबकि रवींद्र जडेजा ने एक विकेट हासिल किया। भारत ने अंतिम एकादश एक बदलाव किया है। मेहमान टीम ने तेज गेंदबाज खलील अहमद की जगह मोहम्मद सिराज को मौका दिया है। सिराज का यह पहला वनडे मैच है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया है। सिडनी में खेले गए पहले वनडे मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था जिसके साथ ही भारत सीरीज में 0-1 से पिछड़ गया था। भारत को अगर खिताब की दौड़ में बने रहना है तो उसे आज एडिलेड मुकाबला किसी भी हालत में जीतना होगा।

विराट कोहली ने जड़ा 39वां शतक

कप्तान विराट कोहली ने शानदार शतकीय पारी खेली। उन्होंने 112 गेंदों में 5 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 104 रन बनाए। शिखर धवन के आउट होने के बाद विराट बल्लेबाजी करने उतरे कोहली ने 108 गेंदें खेलकर अपना शतक पूरा किया। हालांकि वो शतक बनाने के बाद ज्यादा देर टिक नहीं सके। उन्हें 44वें ओवर की चौथी गेंद पर जे रिचर्डसन ने पवेलियन की राह दिखाई। वह रिचर्डस की गेंद पर छक्का मारने की फिराक में बाउंड्री के पास ग्लेन मैक्सवेल के हाथों लपके गए। उनका विकेट 242 के कुल स्कोर पर गिरा। कोहली ने अपना पचासा 66 गेंदों में पूरा किया था। कोहली ने पचासा बनाने के बाद ज्यादा तेजी से रन जुटाए और बाकी के 50 रन 42 गेंदों में जोड़ लिए।

कोहली ने इससे पहले शतक वनडे में शतक पिछले साल अक्टूबर में वेस्टइंडीज के खिलाफ पुणे में बनाया था। कोहली 39वां शतक बनाने के साथ सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ने के मामले में श्रीलंका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगकारा से आगे निकल गए हैं। विराट के टेस्ट में 25 शतकों सहित अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 64 शतक हो गए हैं। वहीं, संगकारा के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 63 शतक दर्ज है। अंतरराष्ट्रीय शतकों के मामले में विराट से आगे सिर्फ सचिन तेंदुलकर(100) और रिकी पॉन्टिंग (71) हैं।

रायुडू बने मैक्सवेल का शिकार

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए अंबाती रायुडू बड़ी पारी खेलने से चूक गए। वह तेजी से रन जुटाने के चक्कर में 28 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें 31वें ओवर की चौथी गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल ने अपना शिकार बनाया। उन्होंने मैक्सवेल की गेंद पर छक्का जड़ने का प्रयास किया लेकिन वह बाउंड्री करीब मार्कस स्टोइनिस को कैच थमा बैठे। रायुडू का विकेट 160 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने 36 गेंदों की अपनी पारी में दो चौके जमाए। रायुडू भले ही जल्दी आउट हो गए मगर उन्होंने विराट कोहली का बखूबी साथ निभाया। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए कोहली के साथ 59 रन की अहम साझेदारी की।

-Legend news

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *