क़ुरान के कथित अपमान पर पाकिस्तान के ख़ैबर पख्तूनख़्वा में हिंसक विरोध शुरू

पाकिस्तान के ख़ैबर पख्तूनख़्वा प्रांत में स्थित चारसद्दा ज़िले के तांगी इलाके में क़ुरान के कथित अपमान के मामले के बाद हिंसक विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं.
गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने स्थानीय पुलिस थाने पर धावा बोल दिया और थाने में आग लगा दी.
जहांगीर ख़ान थाने के एसएचओ बहराममंद शाह ने बताया कि इलाके में ऐसी अफ़वाहें चल रही थीं कि किसी ने क़ुरान का अपमान किया है. पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज करते हुए युवक को गिरफ़्तार कर जांच शुरू कर दी है.
उन्होंने बताया कि जब प्रदर्शनकारियों को गिरफ़्तारी की ख़बर मिली तो भीड़ थाने पहुंच गई और मांग की कि गिरफ्‍तार किए गए व्यक्ति को उन्हें सौंप दिया जाए.
एक प्रत्यक्षदर्शी के मुताबिक़ रविवार सुबह से इलाके में क़ुरान के कथित अपमान की अफवाहें फैल रही थीं और फिर शाम को इलाके में यह ख़बर फैल गई कि क़ुरान का अपमान करने वाले को पुलिस थाने ले जाया गया है. इसके बाद बड़ी संख्या में लोग थाने के बाहर जमा हो गए और आरोपियों को सौंपने की मांग की.
चश्मदीद ने बताया कि ‘इस मांग को लेकर पहले तो नारेबाज़ी जारी रही और फिर अचानक से भीड़ भड़क उठी और पुलिस थाने को भी लोगों ने क्षतिग्रस्त कर दिया.’
एक अन्य चश्मदीद ने बताया कि थाने पर मौजूद पुलिसकर्मी काफ़ी देर तक हालात को काबू करने का प्रयास करते रहे लेकिन आक्रोशित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही थी.
बताया जा रहा है कि पुलिसकर्मियों ने हालात बेकाबू होता देख थाना खाली कर दिया और बचकर भाग निकले.
चारसद्दा के एक स्थानीय पत्रकार अली अकबर मोहमंद के अनुसार,क़ुरान के कथित अपमान के बारे में अलग-अलग अफवाहें फैल रही हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक घटना शनिवार शाम की है और दूसरी रिपोर्ट के मुताबिक घटना रविवार सुबह की बताई जा रही है.
अली अकबर मोहमंद के मुताबिक इस घटना ने लोगों को भड़का दिया. जब प्रदर्शनकारियों ने थाने पहुंच कर आरोपियों को सौंपे जाने की मांग की और झड़प बढ़ी, तो पुलिस ने आंसू गैस का इस्तेमाल किया.
हालांकि भारी संख्या में जुटे लोगों के सामने पुलिस टिक नहीं सकी और आखिरकार पुलिस को गिरफ़्तार किए गए आरोपियों को लेकर थाना छोड़ना पड़ा, हालांकि पुलिस ने गिरफ्तार किए गए लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित की है.
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *