विनेश और बजरंग का नाम खेल रत्न पुरस्कार के लिए प्रस्तावित

नई दिल्‍ली। भारतीय कुश्ती संघ (WFI) ने विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया का नाम राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए प्रस्तावित किया है। फोगाट ने शुक्रवार को ही एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में 53 किलो भार वर्ग में कांस्य पदक अपने नाम किया है। बजरंग पूनिया अब तक अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में आठ गोल्ड जीत चुके हैं। उन्होंने कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स में भी स्वर्ण अपने नाम कया।
कुश्ती संघ ने राहुल अवारे, हरप्रीत सिंह, दिव्या ककरन और पूजा ढांडा का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए आगे किया है।
बता दें कि 2018 के कॉमनवेल्थ गेम्स में 57 किलोग्राम भार वर्ग में राहुल ने स्वर्ण पदक जीता था। दिव्या ककरन ने एशियन गेम्स मे मेडल जीता। पूजा ढांडा ने 2010 के समर यूथ ओलिंपिक और 2018 के कॉमनवेल्थ गेम्स में रजत पदक जीता था।
द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए जिन लोगों का नाम प्रस्तावित किया गया है उनमें विरेंदर कुमार, सुजीत मान, नरेंद्र कुमार और विक्रम कुमार शामिल हैं। द्रोणाचार्य अवॉर्ड खेलों के प्रशिक्षण के लिए दिया जाता है। द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए भीम सिंह और जय प्रकाश का नाम भी भेजा गया है। गौरतलब है कि राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार देश का सबसे बड़ा खेल पुरस्कार है। इसमें पदक और प्रशस्ति पत्र के साथ खिलाड़ी को 7.5 लाख रुपये की पुरस्कार राशि दी जाती है।
खेल मंत्री इन सभी नामों की समीक्षा करेंगे और उनके प्रदर्शन का आकलन किया जाएगा। इसके बाद मंत्रालय चयन समिति को राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए अपने सुझाव दे सकता है। हर साल खेल पुरस्कार महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन पर 29 सितंबर को दिए जाते हैं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *