Vidit Chaudhary ने छात्र-छात्राओं को दिए सफलता के टिप्स

मथुरा। GL बजाज ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में Barclays vertual का प्रशिक्षण सत्र आयोजित हुआ, जिसमें कम्पनी के पदाधिकारी Vidit Chaudhary ने बी. टेक तृतीय वर्ष के छात्र-छात्राओं को संबोधि‍त करते हुए कहा क‍ि अक्सर लोग अपनी विफलता के लिए भाग्य को कोसते रहते हैं जबकि हकीकत यह है कि भाग्य तो मनुष्य के कर्म के अधीन है। सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं है। अगर हम हाथों को कर्म करने के लिए प्रेरित करें तो भाग्य रेखा खुद-ब-खुद मजबूत हो जाएगी और हम वह हासिल कर सकेंगे जिसकी हम चाहत रखते हैं । Barclays vertual प्रशिक्षण के प्रत्येक सत्र में 20-20 छात्र-छात्राओं ने शिरकत की।

Vidit Chaudhary ने बताया कि जब हम बिना मेहनत के कुछ हासिल कर लेते हैं तो उसका महत्व नहीं समझते। मेहनत से हासिल सफलता ही स्थिर रहती है। इस तेज दुनिया में तेज होना बहुत जरूरी है पर शॉर्टकट उसका कोई अच्छा विकल्प नहीं है। जब कोई युवा सीखने, समझने और प्रशिक्षण की प्रक्रिया से होकर गुजरता है तो उसका सम्पूर्ण विकास होता है लिहाजा जो भी हासिल करें उसमें आपका ज्ञान, मेहनत और लगन जरूर समाहित हो।

श्री चौधरी ने बताया कि अधिकतर लोग लिखित परीक्षा में तो पास हो जाते हैं लेकिन साक्षात्कार में पास नहीं हो पाते। बेहतर होगा हम साक्षात्कार में अपने कॉन्फिडेंस, व्यक्तित्व और बाडी लैंग्वेज का ध्यान रखते हुए हर बात का सही तथा सटीक जवाब दें। नौकरी की चाह में अपने रिज्यूमे में बढ़ा-चढ़ाकर कुछ भी न लिखें क्योंकि असलियत सामने आने पर आपकी छवि खराब होगी तथा मानसिक उलझन से गुजरना होगा। श्री चौधरी ने छात्र-छात्राओं को समझाया कि किसी भी परीक्षा में चाहे वह स्कूली परीक्षा हो या फिर नौकरी की परीक्षा, अपना लक्ष्य तय करना जरूरी है। अगर आप अपने लक्ष्य को लेकर प्रयास करेंगे तो आपको सफलता पाने से कोई नहीं रोक सकता। संस्थान के निदेशक डॉ. एल. के. त्यागी ने छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि प्रशिक्षण में जो भी सीखा है उस पर नियमित रूप से अमल करते रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »