उपराष्ट्रपति कल लॉन्च करेंगे देश का पहला सोशल मीडिया एप Elyments

नई द‍िल्ली। कल पांच जुलाई को गुरुपूर्ण‍िमा के अवसर पर देश के पहले ‘सुपर सोशल मीडिया एप Elyments को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू लॉन्च करेंगे।
Elyments में वीडियो-ऑडियो कॉलिंग की सुविधा होगी और सबसे खास बात यह क‍ि भारत में ही है इसका डाटा सर्वर, इसके अलावा सहमति के बाद ही थर्ड पार्टी के साथ डाटा शेयर क‍िया जाएगा।

भारत में 50 करोड़ लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं परंतु अभी तक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विदेशी कंपनियों का आधिपत्य रहा है, जिससे डाटा की गोपनीयता और डाटा के आधिपत्य का खतरा बना रहता है। ऐसे में चाइनीज एप्स पर प्रतिबंध लगाने के बाद लोग घरेलू एप्स को डाउनलोड कर रहे हैं। इसी कड़ी में एक जुलाई को र‍िलायंस का #JioMeet एप भी लांच हो चुका है।

एक हजार से अधिक आई टी प्रोफेशनल्स द्वारा तैयार क‍िया गया #Elyments भारत में बनी पहली सोशल मीडिया सुपर एप है, वैसे तो यह एप पहले से ही #GooglePlayStore पर मौजूद है और इसे एक लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड कर लिया है, लेकिन इसकी आधिकारिक लॉन्चिंग कल पांच जुलाई को गुरुपूर्ण‍िमा के शुभ अवसर पर भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू करेंगे।

इसकी लॉन्चिंग पर आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर भी होंगे। एप के लॉन्चिंग में स्वामी रामदेव, अयोध्या रामी रेड्डी, सुरेश प्रभु, आर वी देशपांडे, अशोक पी हिंदुजा, जी एम राव, सज्जन जिंदल जैसी हस्तियां भी मौजूद होंगी।

Elyments एप के यूजर्स का डाटा देश में ही सुरक्षित रहेगा और यूजर्स की स्पष्ट सहमति के बिना किसी तीसरी पार्टी को नहीं दिया जाएगा। यह एप आठ से अधिक भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। इस एप में सोशल मीडिया फीड के अलावा ऑडियो-वीडियो कॉलिंग की भी सुविधा होगी।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *