VHP के दिग्‍गज नेता और प्रमुख उद्योगपति विष्‍णु हरि डालमिया का निधन

नई दिल्‍ली। विश्‍व हिंदू परिषद VHP के पूर्व अंतर्राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष विष्‍णु हरि डालमिया का आज सुबह दिल्‍ली के गोल्‍फ लिंक स्‍थित आवास पर निधन हो गया। यह जानकारी श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्‍थान के सचिव कपिल शर्मा ने दी।
कपिल शर्मा के अनुसार, ‘डालमिया को 22 दिसम्बर की सुबह अपोलो हॉस्‍पीटल में भर्ती कराया गया था। गंभीर हालत की वजह से उन्हें आईसीयू में रखा गया।
अस्पताल के चिकित्सकों ने बताया कि डालमिया जी को ऑक्सीजन की कमी के कारण फेफड़ों से कफ निकालने में असुविधा हो रही थी।’
श्रीराम जन्‍मभूमि के लिए आंदोलन करने वाले अग्रणी एवं प्रमुख नेताओं में शुमार तथा प्रमुख उद्योगपति विष्‍णु हरि डालमिया 91 वर्ष के थे।
6 दिसम्बर 1992 को बाबरी ढांचा ढहाए जाने के बाद सरकारी पक्ष की ओर से दर्ज कराए गए मामले में उन्हें भी सह-अभियुक्त बनाया गया था।
उनका अंतिम संस्‍कार आज शाम करीब 4 बजे दिल्‍ली में ही निगमबोध घाट पर किया जाएगा।
1924 में जन्‍मे विष्णु हरि डालमिया श्रीकृष्‍ण जन्‍मस्‍थान मथुरा के लंबे समय तक न्‍यासी रहे। श्री डालमिया की गऊ तथा दरिद्रनारायण की सेवा में विशेष रुचि थी।
विष्णु हरि डालमिया के निधन पर शोक जताते हुए VHP अध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा, ”उद्योग और व्यापार जगत में भी उन्‍होंने अपनी भूमिका निभाई. VHP से पूरे मन से जुड़े थे, उन्होंने राम मंदिर आंदोलन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. राम मंदिर उनका सपना था, हमारा मानना था कि उनके जीवन काल में ही राम मंदिर बने लेकिन दुर्भाग्य से ऐसा नहीं हो सका. अब उनके जाने के बाद उनका सपना पूरा होगा.”

योगी आदित्यनाथ ने शोक जताया
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विश्व हिन्दू परिषद VHP के पूर्व अध्यक्ष एवं उद्योगपति विष्णु हरि डालमिया के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।
यहां जारी एक शोक संदेश में मुख्यमंत्री ने बुधवार को कहा कि डालमिया ने धर्म और संस्कृति के संरक्षण में सक्रिय सहभागिता निभाई। उन्होंने राष्ट्रवाद की भावना को सुदृढ़ करने में महत्वपूर्ण योगदान किया।
मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी संवेदना भी व्यक्त की।
-Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »