हेल्थ और खूबसूरती दोनों के लिहाज से फायदेमंद हैं सब्जियां

बचपन से ही हमें कहा जाता है कि खूब सब्जियां खाओ, लेकिन हरी सब्जियां देखते ही हममें से ज्यादातर लोगों के मुंह बन जाते हैं। वैसे आपको बता दें कि सब्जियां खाना हेल्थ और खूबसूरती दोनों के लिहाज से फायदेमंद हैं। सब्जियों में मौजूद विटमिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन्स, फाइबर्स और ऐंटिऑक्सिडेंट्स हमें युवा और हेल्थी रखते हैं। वैसे हर सब्जी के अलग-अलग फायदे हैं, आप यहां जान सकते हैं…
कद्दू
कद्दू में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं। कद्दू फॉलिक एसिड, मैगनीज, विटमिन सी और जिंक से भरपूर होता है। यह आपकी इम्यूनिटी बढ़ाता है साथ ही स्किन के लिए भी अच्छा होता है।
बैंगन
बैंगन फाइबर से भरपूर होता है इसलिए ये ब्लड शुगर कम करने के साथ कोलेस्ट्रॉल के लेवल को घटाता है। यह आपको कॉन्सटिपेशन से भी बचाता है।
करेला
तेजी से वजन घटाने के लिए करेला सबसे बेस्ट है क्योंकि 100 ग्राम करेले में केवल 17 कैलरी होती हैं। इसके अलावा करेला खाने से डायबीटीज और कब्ज में बहुत राहत मिलती है।
फूलगोभी
100 ग्राम फूलगोभी में केवल 26 कैलरी होती हैं जबकि इसमें 48.2 मिग्रा विटमिन सी होता है। इसमें कई तरह के विटमिन बी कंपोनेंट्स, मैग्नीज, फॉस्फोरस होता है।
फ्रेंच बीन्स
100 ग्राम बीन्स में केवल 26 कैलरी होती हैं जबकि इसमें डाइट्री फाइबर 3.4 ग्राम होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए, सी, के और बी-6 पाया जाता है। बीन्स का सेवन पाचन की समस्या और वजन घटाने के लिए फायदेमंद है।
भिंडी
भिंडी में सोडियम की मात्रा कम होती है। 100 ग्राम भिंडी में केवल 30 कैलरी होती हैं इसलिए इसका सेवन ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारी, मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।
तोरई
तोरई के सेवन से खून साफ होता है और यह लिवर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। आयुर्वेद में तोरई को पीलिया का इलाज माना गया है। यह पाचन, कब्ज और किडनी रोगों में भी फायदेमंद है।
-एजेंसियां

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