वाराणसी के विकास ने छवि बदल दी पीएम की

वाराणसी। पीएम के constituency वाराणसी में विकास योजनाओं ने पूरे क्षेत्र की तस्‍वीर बदल दी है।  अब जबकि देश के प्रधानमंत्री और वाराणसी के सांसद नरेंद्र मोदी केंद्र में अपने कार्यकाल का चार साल पूरा कर रहे हैं तब ये जानना लाजिमी है कि इन चार सालों में वाराणसी विकास की किस नई राह पर चला है।

दरअसल केंद्र में मोदी सरकार बनने के बाद यहां योजनाओं और परियोजनाओं की खूब सौगात मिली है। सबसे बड़ी बात यह है कि यहां कई परियोजनाएं पूरी हो गई हैं और कुछ जल्द पूरी होने वाली हैं।

Varanasi development plans
Varanasi development plans

वाराणसी के सांसद के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां के विकास का पूरा ध्यान रखा। मंडु़वाडीह फ्लाईओवर, कनवेंशन सेंटर सहित कई सौगात यहां के लोगों को मिल चुकी हैं। आने वाले महीनों में ऊर्जा गंगा पीएनजी परियोजना, रिंग रोड फेज-1, बाबतपुर-वाराणसी फोर लेन, आईपीडीएस, कबीरचौरा के पास हेरिटेज वॉक सहित कई काम पूरे हो चुके हैं।

इसके अलावा आईडब्ल्यूटी मल्टी मॉडल टर्मिनल रामनगर, इंटर मॉडल स्टेशन, ग्रामों व मजरों का विद्युतीकरण, वाराणसी जल संपूर्ति योजना, चौकाघाट. लहरतारा फ्लाईओवर, दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय में 50 बेड का महिला चिकित्सालय भवन, बाबतपुर- बलुआ ब्रिज मार्ग का चौड़ीकरण, 140 एमएलडी एसटीपी दीनापुर, गोइठहां और रमना का क्षमता विस्तार जैसी महत्वपूर्ण परियोजनाएं पूरी होने की कगार पर हैं।

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर और गंगा पॉथ वे परियोजना के जरिए काशी की पौराणिकता को भव्य बनाए जाने का काम चल रहा है।

इसके अलावा घाटों का सौंदर्यीकरण और स्मार्ट सिटी के तहत कई परियोजनाएं यहां के विकास को चार चांद लगाएंगी।

कछुआ सैंक्चुअरी को शिफ्ट किया जा रहा है
हल्दिया इलाहाबाद के बीच शुरू होने वाली जल परिवहन की बाधाओं को समाप्त करने के लिए सरकारी मशीनरी लगी है। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी जल परिवहन परियोजना के लिए कछुआ सैंक्चुअरी को शिफ्ट किया जा रहा है। माना जा रहा है आने वाले महीनों में यह बाधा दूर कर ली जाएगी।
पीएम की constituency पर ध्‍यान केंद्रित कर वाराणसी को विकास के नये मॉडल की तरह पेश किया जाएगा। -एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »