वैक्सीनेशन: देश में पहली बार एक ही दिन में लगे 15 लाख डोज

नई द‍िल्ली। भारत में पिछले 5 दिन में वैक्सीनेशन करवाने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है। सभी पुराने रिकॉर्ड्स को तोड़ते हुए 5 मार्च को 14.94 लाख डोज दिए गए। इससे पहले 1 मार्च को 5.52 लाख डोज दिए गए थे, जो 4 मार्च को बढ़कर 13.88 लाख डोज हो गए थे।

स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार सुबह 7 बजे तक के डेटा के मुताबिक, भारत में अब तक 1.94 करोड़ डोज दिए गए हैं। इसमें 1.59 करोड़ लोग पहला और 35.01 लाख लोग दूसरा डोज लगवा चुके हैं।

देश में 16 जनवरी को हेल्थकेयर वर्कर्स को टीका लगाने के साथ कोरोना टीकाकरण की शुरुआत हुई थी। 2 फरवरी से फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी वैक्सीन लगने लगी थी। 13 फरवरी से हेल्थकेयर वर्कर्स को दूसरा डोज दिया जा रहा है। फ्रंटलाइन वर्कर्स को दूसरा डोज देने की शुरुआत 2 मार्च को हुई। 1 मार्च से सरकार ने सीनियर सिटीजन और 45-59 साल के गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों को वैक्सीनेशन में शामिल किया। साथ ही प्राइवेट अस्पतालों को भी टीके लगाने के लिए अधिकृत किया। इसके बाद से आंकड़ों में तेजी आ रही है।

सेना के अस्पतालों में भी वैक्सीनेशन को मंजूरी
स्वास्थ्य मंत्रालय ने सशस्त्र बलों से रिटायर्ड लोगों और सैनिकों के परिजन का सेना के सर्विस अस्पतालों में वैक्सीनेशन करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सेना की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि Co-WIN प्लेटफॉर्म पर सेना के अस्पतालों का रजिस्ट्रेशन पूरा होने के एक हफ्ते बाद यहां वैक्सीनेशन शुरू हो सकता है।

अब भी अमेरिका से काफी पीछे है भारत
पूरी दुनिया में अमेरिका में ही वैक्सीनेशन की स्पीड सबसे ज्यादा है। वहां अब तक 8.2 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीनेट किया जा चुका है। इसके बाद चीन (5.2 करोड़), यूके (2.2 करोड़) का नंबर आता है। भारत 1.94 करोड़ के साथ चौथे नंबर पर है। पर बीते दिनों में जिस तरह स्पीड बढ़ी है, उसे देखकर लगता है कि अगले हफ्ते वैक्सीन डोज लगाने के मामले में भारत यूके को पीछे छोड़कर तीसरे नंबर पर आ जाएगा।
– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *