रीजनल ग्रामीण बैंकों में 12 हजार पदों पर वैकेंसी, नोटिफिकेशन जारी

IBPS RRB Notification: इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) ने हाल ही में RRB नोटिफिकेशन 2019 जारी किया है। IBPS RRB नोटिफिकेशन 2019 के तहत रिजनल ग्रामीण बैंकों में 12 हजार पदों पर वैकेंसी निकाली है। आईबीपीएस ने इसके जरिए ऑफिस असिस्टेंट, ऑफिसर स्केल 1 (असिस्टेंट मैनेजर), ऑफिसर स्केल 2 (मैनेजर) और ऑफिसर स्केल 3 (सीनियर मैनेजर) के पदों पर भर्ती निकाली है। जो अभ्यर्थी इन पदों के आवेदन के इच्छुक हैं, वे मंगलवार 18 जून 2019 से आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट www.ibps.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे। आवेदन की प्रक्रिया 18 जून से शुरू होगी और 4 जुलाई 2019 तक चलेगी।

आईबीपीएस RRB 2019 के नोटिफिकेशन के मुताबिक कुल 12 हजार पदों पर भर्ती होनी है। इसमें 7,373 पद ऑफिस असिस्टेंट के हैं। वहीं, ऑफिसर स्केल 1 के 4,856; ऑफिसर स्केल 2 के 1,746 और ऑफिसर स्केल 3 के 207 पदों पर वैकेंसी है। ऑफिस असिस्टेंट और ऑफिसर स्केल 1 की आईबीपीएस RRB 2019 प्री परीक्षा इस साल अगस्त महीने में आयोजित होगी। ऑफिसर स्केल 2 और 3 की आईबीपीएस आरआरबी 2019 प्री परीक्षा 22 सितंबर 2019 को आयोजित होगी। प्री परीक्षा में पास अभ्यर्थियों को इसके बाद आईबीपीएस आरआरबी मुख्य परीक्षा 2019 में बैठना होगा। आईबीपीएस RRB 2019 मेन्स एग्जाम सितंबर महीने के अंत तक आयोजित की जाएगी। मुख्य परीक्षा में पास अभ्यर्थियों को इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाएगा। हालांकि ऑफिस असिस्टेंट पदों पर भर्ती के लिए इंटरव्यू राउंड नहीं होगा।

आईबीपीएस आरआरबी भर्ती के लिए आवेदन हेतु न्यूनतम योग्यता
1. आयु सीमा-

ऑफिसर स्केल 3 (सीनियर मैनेजर) के लिए आवेदन करते समय अभ्यर्थी की उम्र 21 से 40 साल के बीच होनी चाहिए।
ऑफिसर स्केल 2 (मैनेजर) के पदों पर आवेदन करते समय अभ्यर्थी की उम्र 21 से 32 साल के बीच होनी जरूरी है।
ऑफिसर स्केल 1 (असिस्टेंट मैनेजर) के पदों पर आवेदन करते समय अभ्यर्थी की उम्र 18 से 30 साल के बीच होनी चाहिए।
ऑफिस असिस्टेंट के पदों के लिए आवदेन करते वक्त आवेदनकर्ता की उम्र 18 से 28 साल के बीच होनी अनिवार्य है।
हालांकि एससी और एसटी वर्ग के आवेदनकर्ताओं को अधिकतम आयु सीमा में 5 साल की छूट दी गई है. इसी तरह ओबीसी को 3 साल और दिव्यांगों को 10 साल की छूट दी गई है। इसके अलावा कुछ विशिष्ट वर्ग के आवेदनकर्ताओं को भी अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी।
2. शैक्षणिक योग्यता और अनुभव

ऑफिस असिस्टेंट पद पर आवेदन करने वाले आवेदनकर्ताओं के पास किसी भी संकाय में ग्रेजुएशन की डिग्री होना जरूरी है। साथ ही आवेदनकर्ता को स्थानीय भाषा और कंप्यूटर में दक्ष होना भी जरूरी है। इस पद के लिए अनुभव की जरूरत नहीं है।
ऑफिसर स्केल 1 या असिस्टेंट मैनेजर पद पर आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता के पास किसी भी संकाय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी जरूरी है। इस पद के लिए भी किसी भी अनुभव की जरूरत नहीं है।
ऑफिसर स्केल 2 या जनरल बैंकिंग ऑफिसर या मैनेजर के पद पर चार्टेर्ड अकाउंटेंट, इंजीनियर, कानून अधिकारी, ट्रेजरी मैनेजर, मार्केंटिंग ऑफिसर और एग्रीकल्चर ऑफिसर आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी के पास संबंधित क्षेत्र में कार्य का अनुभव भी होना जरूरी है।
ऑफिसर स्केल 3 या सीनियर मैनेजर के पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता के पास ग्रेजुएशन डिग्री होना जरूरी है। साथ ही आवेदनकर्ता के पास बैंक या अन्य किसी वित्तीय संस्थान में कम से कम 5 साल काम करने का अनुभव होना चाहिए।
आईबीपीएस RRB 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय सामान्य वर्ग के आवेदनकर्ताओं को 600 रुपए और अन्य आरक्षित वर्ग के आवेदकों को 100 रुपये परीक्षा शुल्क जमा कराना होगा।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »