उत्‍तरप्रदेश सरकार ने दिया भूमाफिया के खिलाफ Task Force बनाने का निर्देश

UttarPradesh government Instructions for making Task Force against land mafia
उत्‍तरप्रदेश सरकार ने दिया भूमाफिया के खिलाफ Task Force बनाने का निर्देश

लखनऊ। उत्‍तरप्रदेश सरकार ने भूमाफिया के खिलाफ Task Force बनाने का निर्देश दिया है . उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजस्व विभाग की जमीनों से अवैध कब्जे खत्म कराने के लिए बीजेपी के चुनाव घोषणापत्र में किए गए वादे के अनुरूप ‘भूमाफिया त्रिस्तरीय टास्क फोर्स’ के गठन के निर्देश दिए हैं.

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के अनुसार, मुख्यमंत्री ने राजस्व विभाग के कामकाज पर आधारित प्रस्तुतिकरण देखने के दौरान कहा कि भूमाफियाओं द्वारा जब्त की गई राजस्व विभाग की संपत्तियों की पहचान कर उन्हें मुक्त कराने के लिये ‘भूमाफिया त्रिस्तरीय टास्क फोर्स’ का गठन किया जाए.

उन्होंने कहा कि इसके तहत राज्य स्तर पर मुख्य सचिव, मंडल स्तर पर मंडलायुक्त और जिलास्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में टास्क फोर्स का गठन कर भूमाफियाओं के विरुद्घ अभियान चलाकर कड़ी से कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जाए.

मालूम हो कि बीजेपी ने अपने चुनाव घोषणापत्र में भूमाफियाओं के खिलाफ कार्रवाई के लिए एक टास्क फोर्स बनाने का वादा किया था.

मुख्यमंत्री ने किसानों के लंबित राजस्व वादों का त्वरित निस्तारण सुनिश्चित कराने के लिये राजस्व न्यायालयों में सृजित पदों को नियमानुसार भरने की कार्यवाही प्राथमिकता से सुनिश्चित कराने के निर्देश भी दिए.

उन्होंने कहा कि लंबित वादों का त्वरित निस्तारण सुनिश्चित कराने के लिए आगामी 31 जुलाई तक विशेष अभियान चलाया जाए. पांच वर्ष से अधिक पुराने वादों को चिन्हित करके दिन-प्रतिदिन सुनवाई कराते हुये उनका निस्तारण सुनिश्चित कराया जाए.

प्रस्तुतीकरण के दौरान योगी ने यह भी निर्देश दिए कि किसानों की खड़ी फसल जलकर क्षतिग्रस्त होने पर उन्हें 24 घंटे के अन्दर नियमानुसार आर्थिक सहायता प्रत्येक दशा में उपलब्ध कराई जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *