उत्तराखंड: 7 से 9 फरवरी तक होंगे औली विंटर गेम्स

चमोली। औली (Auli) में फरवरी माह में आयोजित होने वाले विंटर गेम्स की तिथियां घोषित हो गई हैं। गेम्स सात से नौ फरवरी तक चमोली जिले के औली में आयोजित होंगे। स्की एवं स्नो बोर्ड के चमोली जिला सचिव संतोष कुंवर ने बताया कि गेम्स को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

5-7 किलोमीटर में फैला छोटा सा स्की-रिसोर्ट है। इस रिसोर्ट को 9,500-10,500 फीट की ऊँचाई पर बनाया गया है। यहाँ बर्फ से ढकी चोटियाँ बहुत ही सुन्दर दिखाई देती हैं। इनकी ऊँचाई लगभग 23,000 फीट है। यहाँ पर देवदार के वृक्ष बहुतायत में पाए जाते हैं। इनकी महक यहाँ की ठंडी और ताजी हवाओं में महसूस की जा सकती है।

गढ़वाल मण्डल विकास निगम (Garhwal Mandal Vikas Nigam) ने यहाँ स्की सिखाने की व्यवस्था की है। मण्डल द्वारा 7 दिन की नॉन-सर्टिफिकेट और 14 दिन की सर्टिफिकेट ट्रेनिंग दी जाती है। यह ट्रेनिंग हर वर्ष जनवरी-मार्च में दी जाती है। मण्डल के अलावा निजी संस्थान भी ट्रेनिंग देते हैं। यह पर्यटक के ऊपर निर्भर करता है कि वह कौन सा विकल्प चुनता है। स्की सीखते समय सामान और ट्रेनिंग के लिए रू.500 देने पड़ते हैं। इस फीस में पर्यटकों के लिए रहने, खाने और स्की सीखने के लिए आवश्यक सामान आदि की आवश्यक सुविधाएं दी जाती हैं।

वर्तमान में औली में कुछ जगहों पर ही बर्फ जमी
गेम्स में प्रतिभाग करने वाले राज्यों के पदाधिकारियों को भी इसकी सूचना दे दी गई है। विंटर गेम्स में जूनियर और सीनियर एल्पाइन प्रतियोगिता आयोजित होगी। वर्तमान में औली में कुछ जगहों पर ही बर्फ जमी हुई है। जबकि औली स्लोप में भी बर्फ कम मात्रा में है। आयोजकों को जनवरी माह में अच्छी बर्फबारी होने की उम्मीद है।

कृत्रिम बर्फ बनाने का काम शुरू
औली स्लोप में मशीनों से कृत्रिम बर्फ बनाने का काम शुरू हो गया है। स्की लिफ्ट की मरम्मत का कार्य भी शुरू हो गया है। औली में राष्ट्रीय स्कीइंग प्रतियोगिता का आयोजन बर्फबारी पर टिका रहेगा। समय पर बर्फबारी होने पर प्रतियोगिता हो पाएगी।

स्नो मेकिंग मशीन के इंचार्ज रमेश कुंवर ने बताया कि इन दिनों औली में स्लोप के साथ ही यहां स्थापित स्नो मेकिंग मशीनों, स्की लिफ्ट व अन्य संसाधनों की मरम्मत का कार्य चल रहा है।

– Legend News

100% LikesVS
0% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *