उत्तर प्रदेश: कल अपना चौथा बजट पेश करेगी योगी सरकार

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार मंगलवार को अपना चौथा बजट पेश करने जा रही है।
सूत्रों के मुताबिक सरकार इस बजट में युवाओं पर अधिक फोकस करते हुए खाली पदों पर भर्ती की घोषणा करेगी। योगी सरकार का यह बजह 5 लाख करोड़ से अधिक का हो सकता है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना यह बजट पेश करेंगे।
यूपी सरकार के इस बजट में हाई स्कूल, इंटर और ग्रेजुएशन छात्रों के लिए इंटर्नशिप योजना का ऐलान किया जा सकता है। बेरोजगारी पर मचे बवाल के बीच इस योजना के तहत 6 महीने से 1 साल तक युवाओं को 2500 रुपये प्रतिमाह नकद दिए जाएंगे, जिसके बाद प्लेसमेंट दिलाने का भी प्लान है। इसके अलावा सूबे को 10 नए मेडिकल कॉलेज के साथ गोरखपुर में आयुष विश्वविद्यालय, नोएडा में पुलिस फॉरेंसिक विश्वविद्यालय और राष्ट्रीय कौशल विकास विश्वविद्यालय की घोषणा की जा सकती है।
इनके लिए हो सकता है बजट का ऐलान
सूत्रों के मुताबिक यूपी सरकार मंगलवार को श्रमिकों के बच्चों की शिक्षा के लिए अटल आवासीय विद्यालयों के लिए, प्लेसमेंट हब विकसित करने के लिए, फास्ट ट्रैक कोर्ट के लिए, कन्या सुमंगला योजना, महिला पेंशन, सामूहिक विवाह योजना, कृषक दुर्घटना कल्याण योजना के लिए बजट का ऐलान कर सकती है। इसके अलावा गोवंश संरक्षण केंद्र, बुंदेलखंड और उसके आसपास के 7 जिलों के लिए विशेष पाइप जल योजना, अयोध्या समेत यूपी के छह शहरों के लिए एयरपोर्ट के लिए भी बड़े बजट का ऐलान किया जा सकता है।
गौरतलब है कि योगी सरकार ने अपने पहले बजट में किसानों पर फोकस करते हुए कर्जमाफी का ऐलान किया था। वहीं बीते साल योगी सरकार ने कुल 4.79 लाख करोड़ का बजट पेश किया था। साल 2018 के मुकाबले 2019 का बजट 12 प्रतिशत अधिक था। 2019 के आम बजट की बात करें तो सरकार ने 23 करोड़ की सूबे की आबादी के लिए स्वास्थ्य में 5482 करोड़ रुपये दिए थे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *