उत्तर प्रदेश में जल्द होगी ANM के 9000 पदों पर भर्ती

लखनऊ। इंटर पास कर नर्सिंग का कोर्स करने वाली महिलाओं के लिए अच्छी खबर है। प्रदेश में जल्द ही 9000 एएनएम की भर्ती होगी। स्वास्थ्य विभाग ने लंबे अरसे से खाली चल रहे 9000 ANM के पदों को भरने के लिए अधीनस्थ चयन सेवा आयोग को प्रस्ताव भेज दिया है। प्रस्ताव के साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने आयोग से जल्द ही ANM का चयन करने के लिए कहा है।
केंद्र सरकार के स्वास्थ्य कार्यक्रमों को चलाने, प्रसूता व शिशुओं की देखभाल कर उन्हें अस्पताल पहुंचा कर वहां अपनी सेवा देने वाली ANM (स्वास्थ्य कार्यकत्री) के प्रदेश में 23 हजार 650 पद हैं। नर्सिंग का प्रशिक्षण पाईं महिलाओं के आधा दर्जन मुकदमे न्यायालय में लंबित होने के कारण पिछले कई सालों से ANM के पद खाली पड़े हुए थे। कई एएनएम के सेवानिवृत्त होने के बाद और भी पद खाली हो गए। सरकार की पैरवी के कारण सभी मुकदमे निपटने के बाद अब स्वास्थ्य विभाग ने खाली हो गए 9000 पदों को भेरने का प्रस्ताव आयोग को भेजा है।
इंटर साइंस की बाध्यता खत्म
सरकार ने एएनएम की सेवा के लिए नियमावली भी बना ली है। ANM के लिए दो साल के नर्सिंग के कोर्स के साथ इंटर साइंस की अर्हता मांगी जाती थी लेकिन अब किसी भी वर्ग से इंटर करने वाली महिलाएं दो साल नर्सिंग कोर्स कोर्स के साथ ANM पद के लिए योग्य कर दी गई हैं।
इंडियन नर्सिंग काउंसिल के तहत दो साल नर्सिंग कोर्स में डेढ़ साल का नर्सिंग कोर्स और छह महीने का मैटरनिटी कोर्स शामिल है। 18 से 40 साल तक की उम्र की महिलाएं ANM के लिए आवेदन कर सकती हैं। एक आंकलन के अनुसार ANM के माहवारी वेतन की शुरुआत करीब 25 हजार से लेकर 35 हजार तक होगी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *