उत्तर प्रदेश: गोंडा में सामने आया जबरन धर्म परिवर्तन का मामला, शिकायत दर्ज

गोंडा। उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में कथित रूप से जबरन धर्म परिवर्तन कराए जाने का मामला सामने आया है। यहां के बैजनाथ पट्टी गांव में एक हिंदू परिवार ने धर्म परिवर्तन किया है। हालांकि धर्म परिवर्तन करने वाली महिला के बेटे ने उसका जबरन धर्म परिवर्तन कराए जाने की शिकायत पुलिस में दर्ज कराई है। पुलिस ने मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है।
करनैलगंज कोतवाली थानांतर्गत रहने वाले एक परिवार की मंजू देवी (40) धर्म परिवर्तन करके फूलबानो और उसका बड़ा बेटा सूरज इम्तियाज हो गया। इम्तियाज का निकाह इसी साल 25 नवंबर को मुस्लिम युवती से हुई। मंजू के अन्य तीनों बच्चों ने भी धर्म परिवर्तन कर लिया।
इस मामले में ट्विस्ट तब आया जब महिला के सौतेले बेटे संजय ने कोतवाली करनैलगंज और एसडीएम को पत्र लिखकर शिकायत की। संजय का आरोप है कि उसके परिजनों का जबरन धर्म परिवर्तन कराया गया है। उसने आरोप लगाया कि उस्मान ने पहले उसकी सौतेली मां का धर्म परिवर्तन कराकर मुस्लिम बनाया।
इसके बाद उस्मान ने उसके बड़े भाई का भी धर्म परिवर्तन कराकर उसकी मुस्लिम लड़की से शादी करा दी। आरोप है कि उस्मान ने पूरी सम्पत्ति उसके नाम करा ली है। उसका एक भाई और एक बहन नाबालिग हैं और उनका भी धर्म परिवर्तन करा दिया गया है।
धर्म परिवर्तन करने वाले सूरज (इम्तियाज) ने बताया कि उसके पिता बीमार रहते थे। पिछले बीस वर्षों से उस्मान ने पूरे परिवार की देखभाल की। उन लोगों के खर्चे उठाए। उन लोगों ने अपनी मर्जी से धर्म परिवर्तन किया है।
इस मामले में कोतवाल अंगद राय ने बताया कि मामला उनके संज्ञान में आया है। तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। उस्मान को गिरफ्तार कर लिया गया है। मंजू (फूलबानो) व सूरज (इम्तियाज) से पूछताछ की जा रही है।
-एजेंसी