उत्तर प्रदेश अपराध निरोधक समिति ने किया yoga

मथुरा। International Yoga Day के अवसर पर उत्तर प्रदेश अपराध निरोधक समिति के अनुसूचित चेयरमैन विजेंद्र शर्मा एवं समस्त पदाधिकारी गण ने मनाया Yoga Day और लोगों को योग के प्रति जागरूक किया।

अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है। यह दिन वर्ष का सबसे लम्बा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है। पहली बार यह दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया, जिसकी पहल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से की थी जिसमें उन्होंने कहा:

“योग भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है यह दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक है; मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य है; विचार, संयम और पूर्ति प्रदान करने वाला है तथा स्वास्थ्य और भलाई के लिए एक समग्र दृष्टिकोण को भी प्रदान करने वाला है। यह व्यायाम के बारे में नहीं है, लेकिन अपने भीतर एकता की भावना, दुनिया और प्रकृति की खोज के विषय में है। हमारी बदलती जीवन- शैली में यह चेतना बनकर, हमें जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद कर सकता है। तो आयें एक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को गोद लेने की दिशा में काम करते हैं।”
—नरेंद्र मोदी, संयुक्त राष्ट्र महासभा

जिसके बाद 21 जून को ” अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस” घोषित किया गया। 11 दिसम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में 177 सदस्यों द्वारा 21 जून को ” अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस” को मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली। प्रधानमंत्री मोदी के इस प्रस्ताव को 90 दिन के अंदर पूर्ण बहुमत से पारित किया गया, जो संयुक्त राष्ट्र संघ में किसी दिवस प्रस्ताव के लिए सबसे कम समय है।

मीडिया प्रभारी कपिल देव शर्मा ने बताया पहला सुख निरोगी काया अपने आप को निरोगी रहना है तो योग बहुत जरूरी है, आज योग दिवस पर समिति के सभी सदस्यों ने भगत सिंह पार्क में योग किया।

इस कार्यक्रम में मौजूद श्री वीरेन्द्र शर्मा,श्री अर्पित जादौन, श्री मुकुल शर्मा,श्री दिनेश पराशर,श्रीमती रुचि सक्सेना,श्रीमती दिव्या आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »