उत्तर प्रदेश: 11 महीने बाद आज से स्कूलों में नजर आए बच्चे

लखनऊ। यूपी में कक्षा 6 से 8 तक के स्कूल आज से खुल गए हैं। करीब 11 महीने बाद बच्चे स्कूल में नजर आए। इस दौरान थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजेशन के बाद ही बच्चों को क्लास में एंट्री दी गई। कक्षा में दो गज की दूरी का खास ध्यान रखा गया।
कोरोना संक्रमण के करीब 11 महीने के इंतजार के बाद आज स्कूलों में फिर से रौनक दिखाई दी। कंधे पर बस्ता टांगे और मास्क लगाए बच्चे स्कूल में दिखाई दिए। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद बच्चों ने क्लास में किया प्रवेश। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए शिक्षक तैनात रहे। यूपी सरकार के आदेश के बाद प्रदेश में आज से माध्यमिक और निजी स्कूलों में छठी से आठवीं तक की कक्षाएं शुरू हो गई हैं।
मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ हाइजीन का खास ख्याल
बुधवार से कक्षा छह से आठ तक के स्कूल खुल गए हैं। इस दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करवाया गया। निजी से लेकर सरकारी स्कूलों में एक दिन पहले मंगलवार से ही तैयारियां शुरू हो गई थीं। छोटे बच्चों का सैनिटाइजेशन, मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही सफाई का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है।
हफ्ते में दो-दो दिन क्लास चलेगी
स्‍कूल प्रबंधकों के अनुसार बच्चों की सुरक्षा के लिए पूरी तैयारी की गई है। एक क्लास शुरू होगी, सप्ताह में दो-दो दिन क्लास चलेगी। बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए एक-एक करके क्लास शुरू की जाएंगी जिससे व्यवस्था को भी देखा जा सके और बच्चों की पढ़ाई भी बेहतर हो सके।’
50 फीसदी पेरेंट्स ने दी इजाजत
शिक्षा विभाग के साथ ही स्कूल प्रबंधन की ओर से बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए क्लास और परिसर में सैनिटाइज कराया गया है। स्कूल प्रबंधन की तरफ से किए गए सर्वे में करीब 50 फीसदी अभिभावकों ने बच्चों को क्लास में भेजने के लिए सहमति दी है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *