आयुर्वेदिक चीजों के इस्‍तेमाल से जवां और चमकदार रह सकती है Skin

हेल्दी और ग्लोइंग Skin का राज तो हम सब जानते हैं कि सही खाएं और एक्सर्साइज करें। लेकिन आजकल बाहरी चीजें Skin को काफी प्रभावित कर रही हैं जैसे धूल और प्रदूषण। इनके कारण Skin से जुड़ी कई समस्याएं जैसे ऐकने, पिंपल्स और समय से पहले त्वचा उम्रदराज दिखना आदि होने लगती हैं।
कैमिकल से भरपूर प्रोडक्ट यूज करने की बजाय नेचुरल तरीके से Skin का उपचार करना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इससे स्किन को किसी भी तरह का डैमेज नहीं होता। नेचुरल उपचार से आपकी स्किन केवल ऊपर से ग्लोइंग और खूबसूरत नहीं होती बल्कि अंदर से भी हेल्दी होती है। यहां हम बता रहे हैं आपको कुछ आयुर्वेदिक चीजों के बारे में जो आपकी स्किन को हेल्दी और स्पॉटलेस बना देगी।
नीम
यह तो हर कोई जानता है कि नीम त्वचा और बालों के लिए वरदान की तरह है। नीम में ऐंटी-इंफ्लामेटरी, ऐंटी-बैक्टीरियल, ऐंटी-वायरल और ऐंटी-ऑक्सिडेंट प्रॉपर्टी पाई जाती है। नीम चेहरे को डार्क स्पॉट, ऐकने से बचाती है और चेहरे को नेचुरल ग्लो देती है। आप नीम के पत्तों को पानी में उबाल लें और इसे ठंडा करने के बाद इस पानी से चेहरे को धो लें। आप चाहें तो नीम के पत्तों को क्रश और मिक्स करके फेस पैक भी बना सकते हैं।
एलोवेरा
एलोवेरा का इस्तेमाल आपकी त्वचा में चमत्कारिक बदलाव ला सकता है। हर रोज थोड़ी-सी मात्रा में एलोवेरा जेल चेहरे पर लगाने से स्किन से जुड़ी हर तरह की समस्या जैसे ऐकने, रेड स्पॉट्स, रैशेज और पिगमेनटेशन से निजात मिलती है।
केसर
बहुत से लोगों का मानना है कि अगर प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं केसर का सेवन करें तो गर्भ में पल रहा बच्चा गोरा पैदा होता है। वैसे इस बात का कोई सबूत नहीं है लेकिन केसर को गर्म दूध में डूबोकर चेहरे पर लगाने से टैन, ऐकने की समस्या जड़ से खत्म होती है और आपका स्किन भी काफी ग्लोइंग हो जाती है।
चंदन
चंदन स्किन के लिए कूलिंग एजेंट की तरह काम करता है जो सनबर्न, टैन, रैशेज और ऐकने से राहत देता है। चंदन एक अच्छा क्लिनजिंग ऐजेंट है और स्किन को हाईड्रेटेड और नम रखता है। स्किन पर समय से पहले झुर्रियां न पड़ें इसके लिए त्वचा का नम और हाईड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है।
हल्दी
हल्दी अपने औषधीय गुण के कारण काफी मशहूर है। इसमें ऐंटीसेप्टिक, ऐंटी-इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टी मौजूद होती है। हल्दी के साथ दूध मिलाकर इसे फेस पैक के तौर पर लगाने से आपकी स्किन लंबे समय तक जवां और चमकदार रह सकती है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »