Golden Age व लोकस्वर की ”करदाता व डीआरडीओ” पर बैठक

आगरा। Golden Age व लोकस्वर के तत्वाधान में 4 जून को एक विशेष बैठक डॉ आर.एम.मल्होत्रा की अध्‍यक्षता में आयोजित की गई।

Golden Age व लोकस्वर की बैठक के मुख्य अतिथि के रूप डॉ बलराज गुप्ता पूर्व निदेशक डी.आर. डी.ओ ने अपने संबोधन में ”करदाता की धनराशि का सदुपयोग व डी.आर. डी.ओ” विषय पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि उनकी संस्था राष्ट्र की सुरक्षा के निमित्‍त हवाई जहाज , मिसाइल , शस्त्र , आदि का विकास तो करती हैं साथ ही विभिन्न प्रकार के पैराशूट विकसित किए हैं जिनका निर्माण ओर्डिनन्स फैक्ट्री में होता हैं।

पैराशूट टैंक की रिकवरी, रिटारडेशन ऑफ़ मिसाइल एंड बॉम्ब , रिकवरी ऑफ स्पेस कैप्सूल्स आदि के अतिरिक्त फाइटर पायलेट इंजेक्शन सीट और पैराट्रूपेर्स उपयोग में लाये जाते हैं। ये सब सेनाओं व दूसरों को प्रदान किये जाते हैं व स्वदेशी होने के कारण ये कम कीमत पर तैयार होती हैं। संस्था में डेडिकेटेड वैज्ञानिकों के साथ साथ टेस्ट प्रयोगशालायें , प्रोटोटाइप वर्कशॉप्स, अत्याधुनिक इंस्ट्रूमेंट्स विभाग होते हैं। सभी विकसित वस्तुओं का ट्रायल मजपुरा, समुन्द्र व लेह लद्दाख में होता है। अपनी आवश्यकताओं के अतिरिक्त रक्षा मंत्रालय के माध्यम से एक्सपोर्ट भी किया जाता है और विदेशी मुद्रा का अर्जन होता है। संस्था का निरंतर संवाद व समान्य आईआईटी से संयुक्त रूप से आर एण्ड डी में रहता है जहां तक उद्योगों के विकास का सन्दर्भ है तो संस्था टेक्सटाइल्स , इलेक्ट्रॉनिक , मेकेनिकल , मैन्युफैक्चरिंग , टेलोमेट्री , इंस्ट्रूमेशन सिस्टम आदि विकसित करती है!

बहरहाल करदाता द्वारा प्रदत्त धनराशि का सदुपयोग राष्ट्र के विकास व सुरक्षा में संस्था द्वारा निरंतर किया रहा है। प्रो० निहाल सिंह जैन द्वारा सभी अतिथियों का स्वागत किया गया। राजीव गुप्ता द्वारा क्लब के उद्देश्यों व क्रियाकलापों से अवगत कराया गया। स्वागत एस एन सिंघानिया द्वारा व सभी उपस्थितजनों का धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »