अमेरिकी राष्ट्रपति TRUMP पर 20 लाख डॉलर का जुर्माना

न्यू यॉर्क। न्यू यॉर्क की एक अदालत ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड TRUMP को उनके चैरिटेबल फाउंडेशन के गलत इस्तेमाल के लिए 20 लाख डॉलर (करीब 15 करोड़ रुपये) का जुर्माना देने का आदेश दिया है।
अदालत में राष्ट्रपति TRUMP पर यह आरोप सही साबित हुए हैं कि उन्होंने अपने चैरिटेबल फाउंडेशन का इस्तेमाल अपने राजनीतिक और बिजनेस से जुड़े हितों को साधने के लिए किया था।
एपी की रिपोर्ट के मुताबिक जज सैलियन स्क्रापुला ने गुरुवार को इस मामले पर अपना निर्णय सुनाते हुए यह भी आदेश दिया कि TRUMP फाउंडेशन को बंद कर दिया जाए और इस फाउंडेशन के बाकी बचे हुए फंड (करीब 17 लाख डॉलर) को अन्य गैर लाभकारी संगठनों में बांट दिया जाए।
न्यू यॉर्क के अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स ने पिछले साल TRUMP पर यह मुकदमा दायर किया था। उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति और उनके परिवार पर यह आरोप लगाए थे। TRUMP और उनके परिवार ने गैरकानूनी ढंग से इस फाउंडेशन का इस्तेमाल अपने व्यापार और राष्ट्रपति चुनाव के दौरान अपने कैंपेन के लिए किया।
अटॉर्नी जनरल जेम्स ने यह मुकदमा दायर करते हुए राष्ट्रपति TRUMP पर 2.8 मिलियन (28 लाख) डॉलर क्षतिपूर्ति की मांग की थी लेकिन जज स्क्रापुला ने इस राशि को कम करते हुए 20 लाख डॉलर कर दिया। फाउंडेशन के वकील ने पहले कहा था कि राष्ट्रपति TRUMP पर यह मुकदमा राजनीति से प्रेरित है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »