जम्मू-कश्मीर पर दिए गए बयान के लिए अमेरिकी सांसद ने माफी मांगी

अमेरिकी कांग्रेस सांसद टॉम सुओजी ने अमेरिका में रहने वाले भारतीय अमेरिकी समुदाय के लोगों से माफी मांगी है। यह माफी उन्होंने पिछले हफ्ते जम्मू-कश्मीर को लेकर दिए अपने बयान की वजह से मांगी है।
सार्वजनिक माफी जारी करते हुए उन्होंने कहा, ‘यह मेरी गलती थी कि पत्र लिखने से पहले मैंने अपने भारतीय अमेरिकी दोस्त और समर्थकों से बात नहीं की।’
नौ अगस्त को माइक पॉम्पियो को भेजे गए विस्तृत पत्र में सुओजी ने ट्रंप प्रशासन से कश्मीर पर ध्यान देने की मांग की थी।
उनका कहना था कि भारत सरकार के हाल के कदम से कश्मीर में जनता का चैन खत्म हो गया है और कई तरह के खतरे पैदा हो गए हैं।
कश्मीर को लेकर अपनी चिंता जाहिर करते हुए उन्होंने कहा था कि भारत सरकार के इस फैसले से कश्मीरियों के कदम आतंकवाद की ओर बढ़ेंगे।
सुओजी ने पत्र में कहा था कि मुझे डर है कि नरेंद्र मोदी सरकार का फैसला पहले से जारी तनाव को और बढ़ाने का काम करेगा। प्रधानमंत्री इमरान खान की हालिया अमेरिकी यात्रा दिखाती है कि दोनों देश अब आतंकवाद-निरोध और अफगानिस्तान के साथ पाकिस्तान की सीमा पर अन्य सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर एक साथ काम कर रहे हैं। भारत सरकार के हालिया कदम इस बात की मांग करते हैं कि हमें उस क्षेत्र पर ध्यान देने की जरुरत है।
सुओजी न्यूयॉर्क के जिस इलाके का प्रतिनिधित्व करते हैं वहां पर बड़ी संख्या में भारतीय रहते हैं। उनके इस पत्र का काफी विरोध हुआ था। भारतीय अमेरिकियों का कहना था कि कश्मीर हमारा आंतरिक मसला है और सरकार को उसके लिए कानून बनाने का अधिकार है।
सुओजी जब चुनाव में खड़े हुए थे तो बड़े पैमाने पर भारतीयों ने उनका प्रचार किया था और उन्हें वोट भी दिए थे मगर जम्मू-कश्मीर को लेकर उनके रुख से भारतीय समर्थक भड़क गए थे। जिसके कारण उन्हें माफी मांगनी पड़ी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »