अमेरिकी सरकार की रिपोर्ट: चीन के वुहान की लैब से ही फैला कोरोना वायरस

वॉशिंगटन। पूरी दुनिया में लाखों लोगों की जान लेने वाले कोरोना वायरस के स्रोत को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। कोरोना महामारी की जांच कर रही अमेरिकी सरकार की रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस के वुहान की लैब से फैलने की ‘सबसे अधिक संभावना’ है।
इस व‍िश्‍लेषण में तमाम सबूतों का जिक्र किया गया है और कहा गया है कि किसी अन्‍य स्रोत से कोरोना वायरस के इंसान में फैलने की बहुत कम संभावना है।
अमेरिकी अखबार वाशिंगटन टाइम्‍स की एक्‍सक्‍लूसिव रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी सरकार ने ओपन सोर्स से इ‍कट्ठा किए गए दस्‍तावेजों के आधार पर यह कहा है।
अमेरिका का कहना है कि ऐसा कोई बहुत ठोस सबूत नहीं है जिसके आधार पर यह कहा जा सकता है कि वुहान इंस्‍टीट्यूट ऑफ वाइरोलॉजी या चीनी सेंटर फॉर ड‍िजिज कंट्रोल की वुहान ब्रांच ने इस महामारी के लिए ज‍िम्‍मेदार है। यह दोनों ही वुहान शहर में हैं जहां से यह महामारी शुरू हुई थी।
अमेरिका को मिले परिस्थितिजन्‍य साक्ष्‍य
अमेरिका का मानना है कि ठोस सबूत भले ही न हों लेकिन दस्‍तावेजों से पता चलता है कि ‘ऐसे परिस्थितिजन्‍य साक्ष्‍य हैं जिससे यह पता चलता है कि इस मामले में ऐसे हुआ हो।’ दस्‍तावेजों मे निष्‍कर्ष के रूप में कहा गया है कि कोरोना वायरस के स्रोत के अन्‍य सभी संभावित स्‍थानों से कोरोना के फैलने की संभावना बहुत ही कम है। कोरोना वायरस के स्रोत को लेकर यह खुलासा ऐसे समय पर हुआ है जब चीन यह दावा कर रहा है कि कोरोना वायरस के स्रोत का पता नहीं है।
चीन ने शुरू में जोर देकर कहा था कि कोरोना वायरस वुहान की वन्‍यजीवों की वेट मार्केट से आया। उन्‍होंने कहा था कि कोरोना वायरस चमगादड़ों से इंसान में आया जो वेट मार्केट में बेचे जाते हैं। चीन के इस दावे पर दुनियाभर में संदेह है। यही नहीं अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा था कि उनका देश कोरोना के स्रोत की गंभीरता से जांच कर रहा है और अगर चीन को दोषी पाया गया तो उसके ऊपर अरबों डॉलर का जुर्माना लगाया जाएगा।
कोरोना वायरस से अब तक 218,013 लोगों की मौत
अमेरिका इस बात की जांच कर रहा है कि कोरोना वायरस वुहान की लैब से फैला या प्राकृतिक रूप से इसका प्रकोप शुरू हुआ। अमेरिका के चेयरमैन ऑफ जाइंट चीफ ऑफ स्‍टाफ जनरल मार्क ए मिल्‍ले ने 14 अप्रैल को कहा था कि इस कुछ भी निष्‍कर्ष रूप में कहा नहीं जा सकता है कि कोरोना वायरस का स्रोत क्‍या है लेकिन साक्ष्‍य यह बताते हैं कि यह प्राकृतिक है। हालांकि हमें निश्चित रूप से कुछ भी नहीं पता है।
दुनियाभर में कोरोना वायरस से अब तक 218,013 लोगों की मौत हो गई है। कुल 31,39,009 लोग इस महामारी से संक्रमित हैं। वहीं 9 लाख से ज्‍यादा लोग कोरोना महामारी से ठीक हो चुके हैं। चीन से फैले कोरोना वायरस से अब सबसे ज्‍यादा अमेरिका बेहाल है। अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों की तादाद 59,266 पहुंच गई है। अमेरिका के बाद इटली, स्‍पेन और फ्रांस कोरोना से सबसे ज्‍यादा प्रभावित हैं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *