अमेर‍िका ने अपने नागर‍िकों से तुरंत Iraq छोड़ने को कहा

बगदाद। अमेरिका ने अपने नागरिकों को तुरंत Iraq छोड़ने के लिए कहा है। Iraq के बगदाद में स्थित अमेरिकी दूतावास ने कहा, ‘इराक और उसके आस-पास के क्षेत्र में तनाव बढ़ने के कारण अमेरिकी दूतावास अमेरिकी नागरिकों से अनुरोध करता है कि वह 2020 की यात्रा सलाह पर ध्यान दें और तुरंत इराक छोड़ दें। जहां संभव हो सके वहां अमेरिकी नागरिक विमान के जरिए इराक छोड़ दें। यदि यह संभव नहीं है तो वह जमीन के जरिए दूसरे देशों में चले जाएं।’

बगदाद हवाई अड्डे पर अमेरिका ने हवाई हमला करके ईरान के सबसे ताकतवर जनरल कासिम सुलेमानी को मार दिया। अमेरिका ने उसपर तब हमला किया जब सुलेमानी का काफिला बगदाद हवाई अड्डे की तरफ बढ़ रहा था। इसे लेकर ईरान और अमेरिका के रिश्तों में तनाव बढ़ गया है। हमले के बाद ईरान ने अमेरिका को अंजाम भुगतने की धमकी दी है।

हमले के बाद हशद कमांडर ने लड़ाकों को कहा- तैयार रहो
अमेरिकी हमले के बाद इराक के हशद अल शाबी संगठन ने अपने लड़ाकों को शुक्रवार को सतर्क रहने के लिए कहा। अमेरिकी हमले में संगठन के उप प्रमुख और शीर्ष ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी मारे गए थे। असैब अहल अल-हक के प्रमुख कैस अल-खजाली ने लिखित बयान में कहा, ‘आगामी जंग को देखेते हुए सभी लड़ाकों को निश्चित रूप से तैयार रहना चाहिए और एक बड़ी जीत हमारा इंतजार कर रही है।’

जनरल कासिम की मौत के बाद इराक की विद्रोही शिया सेना ने अपने लड़ाकों को तैयार रहने के लिए कहा है। बगदाद में मौजूद अमेरिकी दूतावास ने नागरिकों को जल्द से जल्द इराक छोड़ने की सलाह दी है। दूतावास से जारी बयान में कहा गया कि अमेरिकी नागरिक जितनी जल्द हो सके विमानों से और मुमकिन हो तो सड़क के रास्ते दूसरे देश चले जाएं। इसके साथ ही इराक की काउंटर-टेररिज्म फोर्स को दूतावास की सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंप दी गई।

अमेरिका ने एमक्यू-9 ड्रोन से हमला किया
जनरल कासिम सीरिया से गुरुवार रात ही बगदाद एयरपोर्ट पहुंचे थे। उनके समर्थक शिया संगठन के अधिकारी उन्हें विमान के पास ही लेने पहुंच गए। एक कार में जनरल कासिम और दूसरी में शिया सेना के प्रमुख मुहंदिस बैठे। जैसे ही दोनों की कार एयरपोर्स से बाहर निकली, वैसे ही रात के अंधेरे में अमेरिकी एमक्यू-9 ड्रोन ने उस पर मिसाइल दाग दीं।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *