भारत के US Embassy ने ईरान को लेकर जारी की चेतावनी

नई द‍िल्ली। अमेरिका व ईरान के बीच तनाव के चलते आज भारत के US Embassy ने भी दूतावासकर्म‍ियों को ईरान से सतर्क रहने की चेतावनी जारी की है।

इराक की राजधानी बगदाद में शुक्रवार और शनिवार को हुए अमेरिकी हमलों के बाद अमेरिका-ईरान के बीच जंग की सुगबुगाहट बढ़ती जा रही है। इसका असर भारत सहित दुनियाभर के कई हिस्सों में देखा जा रहा है। भारत स्थित US Embassy ने इसे लेकर अपने कर्मियों को चेतावनी जारी की है।

अमेरिकी दूतावास ने कहा है कि मध्य पूर्व में तनाव बढ़ गया है जिसके परिणामस्वरूप विदेशों में अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा में जोखिम हो सकता है। अमेरिकी दूतावास के कर्मियों को निर्देश दिया जाता है कि वे अपने आसपास के बारे में जागरूक रहें, विरोध प्रदर्शन से बचें और स्थानीय मीडिया आउटलेट की निगरानी करें।

गौरतलब है कि इराक की राजधानी बगदाद में अमेरिकी हवाई हमलों में ईरानी मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हो गई। मिसाइल से किए इस हमले में कम से कम आठ लोग मारे गए। वहीं पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्सिज (पीएमएफ) के डिप्टी कमांडर अबु महदी अल-मुहांदिस भी इस हमले में मारा गया।

कासिम को अमेरिका के बड़े दुश्मनों में शामिल किया जाता था। अमेरिका के कट्टर प्रतिद्वंद्वी ईरान के लिए कासिम कितना महत्वपूर्ण था इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता था कि पश्चिम एशिया के सभी अभियानों को वही अंजाम दिया करते थे। इसके बाद से इस खाड़ी देश और अमेरिकी के बीच तनाव चरम पर है।
– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *