सीरिया में और हवाई हमले न करने पर अमरीका राज़ी: रूस

US consensus Do not other air strikes on Syria: Russia
सीरिया में और हवाई हमले न करने पर अमरीका राज़ी: रूस

रूसी विदेश मंत्री सेर्गेई लावरोव ने कहा है कि सीरिया में राष्ट्रपति असद की फौजों पर और हवाई हमले न करने पर अमरीका राज़ी हो गया है.
अमरीकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन रूस के दौरे पर थे और दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच इस मुद्दे पर वार्ता हुई है.
हालांकि अमरीका के विदेश मंत्रालय ने रूसी विदेश मंत्री के बयान पर आपत्ति जताई है.
अमरीका ने जारी किए गए एक बयान में कहा है, ‘विदेश मंत्री ने अपने रूसी समकक्ष को जानकारी दी थी कि सीरिया के शायरात हवाई पट्टी पर हमले के बाद किसी और ठिकाने को निशाना नहीं बनाएगा लेकिन हमने आगे की कार्यवाही से इंकार नहीं किया था.’
शुक्रवार को रूसी विदेश मंत्री लावरोव सीरिया और ईरान के विदेश मंत्रियों से मिलने वाले हैं.
बीते हफ्ते सीरिया के विद्रोही इलाके में रसायनिक हमले के बाद अमरीका ने सीरिया की सरकारी फौजों की एक हवाई पट्टी पर टॉमहॉक क्रूज़ मिसाइलें दागी थीं.
इसके बाद रूस ने अमरीका के साथ सीरिया में लड़ाकू विमानों की उड़ान के तालमेल से संबंधित समझौते को रद्द कर दिया था.
रूस ने ये भी ऐलान किया कि सीरियाई वायुसेना की सुरक्षा को मज़बूत करेगा और सीरिया की वायु सेना को ज़्यादा असरदार और प्रभावी बनाएगा.

सीरिया में रासायनिक हमले की बात 100 फ़ीसदी झूठी: असद
दूसरी ओर सीरिया के इदलिब प्रांत के ख़ान शेख़ौन में रासायनिक हमले के आरोपों से घिरे सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद ने कहा है कि रासायनिक हथियारों के आरोप सौ फ़ीसदी मनगढ़ंत हैं.
विद्रोहियों के नियंत्रण वाले ख़ान शेख़ौन में चार अप्रैल को हमले में 80 से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई थी. प्रभावित लोगों में जो लक्षण पाए गए थे वो नर्व गैस की ओर इशारा करते हैं.
समाचार एजेंसी एएफ़पी को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा है, ” किसी ने भी इस बात की जांच नहीं की है कि ख़ान शेख़ौन में उस दिन क्या हुआ था. ख़ान शेख़ौन अल नुसरा फ्रंट के नियंत्रण में है, अल नुसरा फ्रंट चरमपंथी संगठन अल-क़ायदा का साथी है, तो वहां से जो जानकारी आ रही है वो अल-क़ायदा की तरफ़ से आ रही है. किसी के पास कोई और जानकारी नहीं है. ”
असद ने कहा, ”जो वीडियो और तस्वीरें सामने आ रही हैं वो सही हैं या नहीं इसकी जानकारी नहीं है इसलिए हमने ख़ान शेख़ौन हमले की जांच की मांग की है.”
-BBC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *