UPSEE 2019 का रिजल्‍ट घोषित, बीटेक में प्रशांत मिश्र ने किया टॉप

नई दिल्‍ली। लखनऊ स्थित डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्‍वविद्यालय द्वारा आयोजित की गई UPSEE 2019 (उत्‍तर प्रदेश राज्‍य प्रवेश परीक्षा )का रिजल्‍ट 3 जून, 2019 को शाम पांच बजे जारी कर दिया गया है। जो उम्‍मीदवार 21 अप्रैल, 2019 को होने वाली परीक्षा में सम्मिलित हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट https://upsee.nic.in पर रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं।

बीटेक में प्रशांत मिश्र ने किया टॉप
UPSEE के रिजल्‍ट की जानकारी देते हुए उत्‍तर प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने बताया कि डॉ एपीजे अब्दुल कलाम यूनिवर्सिटी ने इस बार परीक्षा आयोजित की थी, जिसमें परिणाम का प्रतिशत 89.50 रहा। बीटेक में गाजियाबाद के प्रशांत मिश्र ने टॉप किया।

टॉप सौ लड़कियों को और टॉप सौ एससी-एसटी अभ्यर्थियों को मिलेगा लैपटॉप
बीटेक में दूसरे नंबर पर गाजियाबाद के ही अ‍रविंद अग्रवाल रहे। बी फार्म में सुल्तानपुर के शोएब ने टॉप किया। इस परीक्षा में 150145 अभ्यर्थी शामिल हुए थे, इसमें से 134377 अभ्यर्थी सफल रहे। दाखिला लेने वाली टॉप सौ लड़कियों को और टॉप सौ एससी-एसटी के अभ्यर्थियों को निशुल्क लैपटॉप दिया जाएगा। वही गरीब सवर्णों को 10 प्रतिशत सीट बढ़ाकर प्रवेश दिया जाएगा। इस बार कुल 140193 सीट पर प्रवेश दिया जाएगा।

प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए अलग से मेरिट सूची

UPSEE-2019 में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए अलग से मेरिट सूची तैयार की जाएगी। रिजल्‍ट की घोषणा के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर मेरिट की स्थिति, परीक्षा में मिले कुल अंक और अलग-अलग विषयों में मिले अंक के बारे में जानकारी होगी।

यूपीसीईई-2019 (UPSEE-2019) के सफल उम्मीदवारों की मेरिट कट-ऑफ प्रतिशत का 25% (SC / ST के लिए 20%) होती है। UPSEE-2019 में सफल उम्‍मीदवारों को मेरिट के अनुसार काउंसलिंग के लिए बुलाया जाता है। काउंसलिंग प्रक्रिया, काउंसलिंग शेड्यूल और काउंसलिंग से संबंधित अन्‍य प्रासंगिक जानकारी आदि के बारे में वेबसाइट http://www.upsee.nic.in, https://aktu.ac.in या http://www.upsee.nic.in पर सूचित किया जाएगा।

इन कोर्स की हुई थी परीक्षा
यूपीसीईई-2019 (UPSEE 2019) की परीक्षा बीटेक /बीआर्क /बी डिजाइन /बीफार्म /बीएचएमसीटी /बीएफएडी /बीएफए /बी Voc./ एमबीए /एबीए (एकीकृत ) / एमसीए / एमसी (एकीकृत) / एम टेक(दो डिग्री) एम टेक * / एम आर्क * / एम फार्म * / एम डिजाइन * और बी टेक /बी फार्म /एमसीए (लेटरल एंट्री) का दूसरा वर्ष के पहले वर्ष में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।

उत्तर पुस्तिकाओं की जांच फिर करवा सकते हैं छात्र
एकेटीयू (AKTU) लखनऊ से संबद्ध सभी कॉलेजों में लगभग 20 प्रतिशत सीटें UPSEE 2019 में प्रदर्शित होने वाले अखिल भारतीय उम्मीदवारों के लिए होंगी। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्‍वविद्यालय द्ववारा जारी होने वाला UPSEE-2019 का रिजल्‍ट फाइनल कर दिया गया है।

हालांकि, उम्मीदवार रिजल्‍ट घोषित होने के सात दिनों के भीतर पांच हजार रुपये का भुगतान कर फिर से अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करवा सकते हैं। UPSEE-2019 मेरिट के अनुसार उम्‍मीदवारों को काउंसलिंग के माध्यम से सीट का आवंटन सख्ती से किया जाएगा। एक बार उम्मीदवार को सीट आवंटित होने के बाद संस्थान / शाखा में कोई बदलाव नहीं होगा।

15 प्रतिशत कोटा प्रबंधन या एनआरआइ उम्‍मीदवारों से भरा जा सकेगा
यूपी सरकार की अनुमति से निजी संस्थानों में उपलब्ध कुल स्वीकृत सीटों का 15% कोटा प्रबंधन / एनआरआई उम्मीदवारों द्वारा भरा जा सकता है। उन सीटों को सरकार में निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार भरा जाएगा। एकेटीयू (AKTU) लखनऊ से संबद्ध सभी संस्थानों में दी जाने वाली विभिन्‍न पाठ्यक्रमों में शेष सीटें यूपीसीईई 2019 (UPSEE2019) की काउंसलिंग के जरिए भरी जाएंगी।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »