UPSC ने भारतीय वन सेवा परीक्षा के लिए आवेदन मांगे

संघ लोक सेवा आयोग UPSC ने भारतीय वन सेवा परीक्षा-2019 के लिए आवेदन मांगे हैं। कुल 90 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इस सेवा का हिस्सा बनने के लिए पहले सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा में सफल होना होगा। फिर वन सेवा की मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू में भी सफल होना होगा। रिक्तियों की संख्या में परिवर्तन हो सकता है। इच्छुक व्यक्ति 18 मार्च 2019 तक प्रारंभिक परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अन्य जानकारियां इस प्रकार हैं:

भारतीय वन सेवा परीक्षा-2019
संभावित पद : 90

योग्यता
– किसी मान्यता प्राप्त संस्थान/यूनिवर्सिटी से एनिमल हस्बैंड्री एंड वेटरिनेरी साइंस, बॉटनी, केमिस्ट्री, जियोलॉजी, मैथमेटिक्स, फिजिक्स, स्टेटिस्टिक्स और जूलॉजी में से किसी एक विषय के साथ बैचलर डिग्री प्राप्त हो। या
– एग्रीकल्चर/ फॉरेस्ट्री में बैचलर डिग्री हो। या
– इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री हो।
आयु सीमा
– 01अगस्त 2019 को न्यूनतम आयु 21 साल हो और अधिकतम आयु 32 साल से कम हो। उम्मीदवार का जन्म 02 अगस्त 1987 से पहले और 01 अगस्त 1998 के बाद न हुआ हो।
– अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों की तीन वर्ष, एससी/ एसटी को पांच वर्ष और शारीरिक अशक्त श्रेणी के उम्मीदवारों को दस वर्ष की छूट प्राप्त है।

चयन प्रक्रिया
– इंडियन फॉरेस्ट सर्विस परीक्षा दो चरणों में होगी। पहला चरण सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का होगा। यह परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होगी।
– सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा में सफल रहे उम्मीदवार ही भारतीय वन सेवा की मुख्य परीक्षा में भाग ले सकेंगे।
-मुख्य परीक्षा के सफल उम्मीदवारों को 300 अंकों के इंटरव्यू में भाग लेना होगा। अंतिम चयन सूची मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू में प्राप्त कुल अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।
प्रारंभिक परीक्षा का प्रारूप
-यह परीक्षा कुल 400 अंकों की होगी। इसमें दो पेपर होंगे। प्रत्येक पेपर 200-200 अंकों का होगा। परीक्षा में पूछे जाने वाले सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे।
-पेपर हिंदी और इंग्लिश दोनों ही भाषाओं में होंगे। दोनों पेपर को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को दो-दो घंटे का समय मिलेगा।
-यह परीक्षा उम्मीवारों को सिर्फ मुख्य परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट करने के लिए है। इसमें प्राप्त अंकों को अंतिम चयन सूची में शामिल नहीं किया जाएगा। पेपर-2 में उत्तीर्ण होने के लिए उम्मीदवारों को 33 प्रतिशत अंक लाना होगा।
परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रश्नों के गलत जवाब देने पर एक तिहाई अंकों की कटौती की जाएगी।

पेपर-1 (इन विषयों पर आधारित होंगे प्रश्न)
-राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व की सामयिक घटनाएं।
-भारत का इतिहास और भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन।
-भारत एवं विश्व भूगोल-भारत एवं विश्व का प्राकृतिक, सामाजिक, आर्थिक, भूगोल
-भारतीय राज्यतंत्र और शासन-संविधान, राजनैतिक प्रणाली, पंचायती राज, लोक नीति, अधिकारों संबंधी मुद्दे, आदि।
-आर्थिक और सामाजिक विकास-सतत विकास, गरीबी, समावेशन, जनसांख्यिकी, सामाजिक क्षेत्र में की गई पहल आदि।
-पर्यावरणीय पारिस्थितिकी जैव-विविधता और मौसम परिवर्तन संबंधी सामान्य मुद्दे, जिनके लिए विषयगत विशेषज्ञता आवश्यक नहीं है।
-सामान्य विज्ञान

पेपर-2 (इन विषयों पर आधारित होंगे प्रश्न)
-बोधगम्यता
-संचार कौशल सहित अंतर- व्यक्तित्व कौशल
-तार्किक कौशल एवं विश्लेषणात्मक क्षमता
-निर्णय लेना और समस्या समाधान
-सामान्य मानसिक योग्यता
-आधारभूत संख्यात्मक (संख्याएं और उनके संबंध, विस्तार क्रम आदि) आंकड़ों का निर्वचन (चार्ट, ग्राफ, तालिका, आंकड़ों की पर्याप्तता आदि)। ये दसवीं कक्षा के स्तर के होंगे।

मुख्य परीक्षा
-इंडियन फॉरेस्ट सर्विस मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होने वाले उम्मीदवारों को छह पेपर में शामिल होना होगा।
-पहले दो पेपर जनरल इंग्लिश और जनरल नॉलेज के होंगे। ये दोनों पेपर 300-300 अंक के होंगे।
-बाकी चार पेपर दो वैकल्पिक विषयों पर आधारित होंगे। यानी हर विषय से दो पेपर होंगे। इन विषयों का चुनाव आवेदकों को वैकल्पिक विषयों की सूची में से करना होगा। ये चारों पेपर दो-दो सौ अंक के होंगे।
-सभी पेपर में शामिल प्रश्न निबंधात्मक होंगे। सभी प्रश्नों के उत्तर अंग्रेजी में ही लिखने होंगे। हर पेपर के लिए तीन घंटे का समय दिया जाएगा।
उम्मीदवारों द्वारा मुख्य परीक्षा में प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर रैंक का निर्धारिण किया जाएगा।

चयन के लिए उपलब्ध वैकल्पिक विषय
-एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग एग्रीकल्चर
-बॉटनी केमिस्ट्री
-केमिकल इंजीनियरिंग सिविल इंजीनियरिंग
-मैथमेटिक्स फॉरेस्ट्री
-जियोलॉजी मेकेनिकल इंजीनियरिंग
-स्टेटिस्टिक्स जूलॉजी
-फिजिक्स एनिमल हस्बैंड्री एंड वेटरिनेरी साइंस

आवेदन शुल्क
-100 रुपये। शुल्क का भुगतान स्टेट बैंक की किसी भी शाखा में कैश या नेटबैंकिंग या मास्टर कार्ड/ डेबिट कार्ड के माध्यम से करना होगा। भुगतान का विकल्प ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान प्राप्त होगा।
-एससी, एसटी, शारीरिक रूप से अशक्त और महिला उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना है।

यहां देखें नोटिफिकेशन
-नोटिफिकेशन देखने के लिए यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट (www.upsc.gov.in) पर लॉगइन करें। यहां होमपेज पर दाईं तरफ आपको ‘वॉट्स न्यू’ सेक्शन नजर आएगा। इसमें ‘व्यू ऑल’ लिंक पर क्लिक करें।
-इसके बाद नया वेबपेज खुलेगा। यहां Indian Forest Service (Preliminary) Examination, 2019 through CS(P) Examination 2019 लिंक दिया गया है। इस पर क्लिक करें।
-अब यहां ‘डॉक्यूमेंट्स’ शीर्षक के तहत मौजूद लिंक पर क्लिक करें। ऐसा करने पर पद से संबंधित विज्ञापन डाउनलोड हो जाएगा। इसे ध्यान से पढ़ें और अपनी योग्यता जांच लें।

आवेदन प्रक्रिया
-उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। आवेदन फॉर्म दो चरणों में भरा जाएगा। पहले चरण में एप्लिकेशन रजिस्ट्रेशन, दूसरे चरण में शुल्क भुगतान, परीक्षा केंद्र का चयन, फोटो और सिग्नेचर को अपलोड करना और घोषणा सहमति शामिल है।
– सबसे पहले आयोग की वेबसाइट (www.upsconline.nic.in) पर जाएं। होमपेज पर ‘ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर वेरियस एग्जामिनेशन ऑफ यूपीएससी’ लिंक पर क्लिक करें।
-नए वेबेपज पर ‘पार्ट रजिस्टे्रशन’ के ‘क्लिक हियर’ लिंक पर जाएं। यहां पर ऑनलाइन निर्देशों को पढ़कर ‘यस’ बटन पर क्लिक करें। खुलने वाले फॉर्म में अपनी व्यक्तिगत, शैक्षणिक योग्यता और अनुभव से जुड़ी समस्त जानकारियां दर्ज कर दें।
-इसके बाद ‘आई एग्री’ बटन पर क्लिक करें। ऐसा करते ही सिस्टम द्वारा जनरेट यूनिक रजिस्ट्रेशन आईडी प्राप्त होगा। इस रजिस्ट्रेशन आईडी की मदद से ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की दूसरे चरण की प्रक्रिया पूरी होगी।
-दूसरे चरण के लिए ‘पार्ट-2 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन’ लिंक पर क्लिक करें। यहां पर रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि दर्ज कर ‘सब्मिट’ बटन पर क्लिक करें। इसके साथ ही निर्धारित स्थान पर फोटोग्राफ और सिग्नेचर की कॉपी स्कैन करके अपलोड करें। फोटो एवं सिग्नेचर केवल जेपीजी फॉर्मेट में अधिकतम 40 केबी साइज में होने चाहिए।
-फिर ‘फी पेमेंट’ पर क्लिक कर आवेदन शुल्क का भुगतान करें। इसके बाद परीक्षा केंद्र के विकल्प का चयन करें।
-अंत में आवेदन फॉर्म में दर्ज की गई सामग्री की सावधानी पूर्वक जांच करके ‘आई एग्री’ बटन पर क्लिक करें। आई एग्री बटन पर क्लिक करने के बाद आवेदन फॉर्म में किसी प्रकार का संशोधन नहीं किया जा सकेगा।
-आई एग्री बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा। रजिस्ट्रेशन नंबर को नोट कर लें और उस पेज का प्रिंटआउट निकाल लें।

खास तारीखें
-ऑनलाइन आवेदन और शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि :
18 मार्च 2019 (शाम 6 बजे तक)
-प्रारंभिक परीक्षा की संभावित तिथि : 02 जून 2019
अधिक जानकारी यहां
फोन : 011-23385271/ 23381125
वेबसाइट : upsc.gov.in और upsconline.nic.in
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »