UPSC Recruitment: पत्रकारों के लिए सरकारी नौकरी का मौका

पत्रकारिता क्षेत्र में कार्य कर रहे युवाओं के लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय में सरकारी नौकरी का मौका। संघ लोक सेवा आयोग UPSC ने मंत्रालय में भारतीय सूचना सेवा (आईआईएस) के वरिष्ठ ग्रेड के पद के लिए 34 रिक्तियों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी की है। आयोग द्वारा जारी भर्ती विज्ञापन (सं.09/2021) के अनुसार आईआईएस सीनियर ग्रेड भर्ती के साथ-साथ कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय में असिस्टेंट डायरेक्टर के कुल 4 रिक्तियों और गृह मंत्रालय के राजभाषा विभाग में रिसर्च ऑफिसर की 8 रिक्तियों पर भी भर्ती की जानी है।
ऐसे करें आवेदन
आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर दिये गये लिंक या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से भर्ती विज्ञापन डाउनलोड कर सकते हैं। आवेदन से पहले भर्ती विज्ञापन को ध्यान से पढ़ लें। इसके बाद आवेदन के लिए यूपीएससी के अप्लीकेशन पोर्टल upsconline.nic.in पर विजिट करें और होम पेज पर ही दिये गये ‘विभिन्न पदों के लिए ऑनलाइन भर्ती आवेदन (ओ.आर.ए.)’ के लिंक पर क्लिक करें। नये पेज पर विज्ञापन सं.09/2021 के सेक्शन में दिये विभिन्न पदों में से सम्बन्धित पद के लिंक पर क्लिक करके अप्लीकेशन पेज पर जा सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन के दौरान 25 रुपये का आवेदन शुल्क भी भरना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से किया जा सकेगा। आवेदन की आखिरी तारीख 12 अगस्त 2021 निर्धारित की गयी है।
जानें योग्यता मानदंड
भारतीय सूचना सेवा सीनियर ग्रेड (सूचना और प्रसारण मंत्रालय) – आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से पत्रकारिता/ जनसंचार में डिप्लोमा/ पीजी डिप्लोमा प्राप्त होना चाहिए या पत्रकारिता या जनसंचार में डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, पत्रकारिता, प्रचार या जनसंपर्क कार्य में 2 वर्ष का अनुभव होना चाहिए। आयोग ने इस पद के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष निर्धारित की है, जिसकी गणना आवेदन की आखिरी तारीख से की जाएगी।
असिस्टेंट डायरेक्टर (कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय) – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से रसायन विज्ञान या मृदा विज्ञान या कृषि रसायन विज्ञान या रिक्तियों से सम्बन्धित विधा/विषय में एमएससी डिग्री और सम्बन्धित कार्य का तीन वर्ष का अनुभव। अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष।
रिसर्च ऑफिसर राजभाषा विभाग (गृह मंत्रालय)– किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से हिंदी में मास्टर डिग्री के साथ अंग्रेजी में डिग्री। अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *