यूपी पुलिस में भर्ती: अजीबोगरीब जुगाड़ कर रही हैं लड़कियां

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती में कॉन्स्टेबल बनने के लिए कई लड़कियां हर तरह का जुगाड़ लगा रही हैं, लेकिन उनके सारे हथकंडे फेल हो रहे हैं।
लंबाई पूरी करने के लिए कोई बालों में मेहंदी या जेल लगाकर पहुंच रही है। कोई स्टाइलिश जूड़ा बनाकर आ रही है। कोई वजन बढ़ाने के लिए पत्थर बांधकर आ रही है।
मेरठ जोन में चल रही भर्ती प्रक्रिया के दौरान मंगलवार तक ऐसी करीब 20 लड़कियों को बाहर का रास्ता दिखाया जा चुका है। बरेली जोन में भी कार्यवाही की गई है। प्रदेशभर में 49 हजार पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया चल रही है।
मेरठ के भर्ती केंद्र में मंगलवार को मुजफ्फरनगर निवासी अभ्यर्थी की लंबाई नापी गई तो वह 152 सेंटीमीटर निकली। शक होने पर जांच की गई तो बालों में मेहंदी की परत चिपकी मिली। जिसके बाद बाल धुलवाकर लंबाई नापी गई तो वह 151.5 सेंटीमीटर निकली। बरेली में भर्ती के दौरान पीलीभीत की एक युवती ने सिर पर मेहंदी की एक-एक सेंटीमीटर की पांच परतें सुखाकर लगाई। फिर जूड़ा बांधकर भर्ती प्रक्रिया के लिए पहुंची। माप में स्केल रखने पर सिर से खट की आवाज आई। जूड़ा खोलकर जांच की गई तो पोल खुल गई।
भर्ती प्रक्रिया के नोडल अधिकारी संजीव वाजपेयी ने बताया कि कई महिला अभ्यर्थी ऐसी भी थीं, जो लंबाई बढ़ाने के लिए बालों का स्टाइलिश जूड़ा बनाकर पहुंची थीं। ऐसे ही कई अभ्यर्थी ऐसी निकलीं जिन्होंने बालों में जेल लगाकर अपनी हाइट बढ़ा रखी थी। इन सभी को भर्ती से बाहर कर दिया गया।
वाजपेयी के मुताबिक महिला अभ्यर्थी के लिए 152 सेंटीमीटर लंबाई और वजन 40 किलोग्राम होना जरूरी है लेकिन कुछ अभ्यर्थी लंबाई के मामूली अंतर को पूरा करने के लिए कई तरह के हथकंडे अपना रही हैं। उन्होंने बताया कि मेरठ में तीन दिन तक चली भर्ती प्रक्रिया में इस तरह के करीब 20 मामले सामने आ चुके हैं। बुधवार को रेस्ट डे होने के कारण भर्ती की प्रक्रिया बंद रही।
वजन बढ़ाने के लिए पीठ पर बांधा पत्थर
बरेली में चल रही भर्ती प्रक्रिया के दौरान बदायूं की एक युवती वजन बढ़ाने के लिए कपड़ों के अंदर पीठ पर पत्थर बांधकर पहुंची थी। शक होने पर जांच की गई तो पोल खुल गई। इसके बाद वह बाहर से करीब डेढ़ दर्जन केले खाकर फिर आई। फिर भी वजन 200 ग्राम कम रह गया।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *