UP: ब्लॉक प्रमुख चुनाव में ह‍िंसा के बीच मतगणना शुरू, 49 निर्विरोध चुने गए

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में ब्लॉक प्रमुख चुनाव मतदान संपन्न होने के साथ रिजल्ट भी आने शुरू हो गए हैं। लखनऊ की 10 सीटों में से भाजपा ने 3 और सपा ने पांच जीती हैं।

आज उत्तर प्रदेश की 476 क्षेत्र पंचायतों में अध्यक्ष पद के लिए मतदान हुए। शुक्रवार को नामांकन वापसी के अंतिम दिन 349 क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष निर्विरोध निर्वाचित हुए। मतदान के बाद मतगणना शुरू हो चुकी है और परिणाम आने लगे हैं।

लखनऊ समेत 15 जिलों में 107 सीटों पर बीजेपी जीत हासिल कर चुकी है, जबकि सपा महज 18 सीटों पर जीत पाई है। 18 पर ही निर्दलीय जीते हैं। इससे पहले राज्य के कई जिलों में जबरदस्त हिंसा हुई। इटावा में पुलिस और भाजपाइयों के बीच जमकर भिड़ंत हुई है। इटावा में पुलिस अधिकारियों के साथ धक्का-मुक्की की गई। एसपी सिटी को थप्पड़ मार दिया है।

लखनऊ, प्रतापगढ़, हमीरपुर, सिद्धार्थनगर, अमरोहा, रायबरेली, फिरोजाबाद, कानपुर, एटा, पीलीभीत, महोबा, बाराबंकी, चंदौली समेत 15 जिलों में गोलीबारी, पथराव, उपद्रव और मारपीट हुई है।

49 ब्लॉक प्रमुख को निर्विरोध चुने गए

कुल 825 पदों में से 476 पदों के लिए दोपहर 3 बजे तक वोट डाले गए। इससे पहले शुक्रवार को नाम वापसी के बाद 349 ब्लॉक प्रमुख को निर्विरोध चुन लिया गया है। इनमें 334 से ज्यादा भाजपा के प्रत्याशी हैं। वोटिंग को शांति पूर्ण तरीके से निपटाने के लिए पुलिस और प्रशासन अलर्ट है। मतदान और मतगणना केंद्रों में बिना चेकिंग किसी को एंट्री नहीं मिलेगी।

राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि कुल 1778 नामांकन बीते गुरुवार को हुए थे। जांच में 68 पर्चे खारिज कर दिए गए। जबकि 187 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन वापस ले लिया। वोटिंग के बाद मतगणना शुरू हो गई। नतीजे भी आज ही घोषित कर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जनपद गोंडा के मुजेहना ब्लॉक योजना का कार्यकाल एक साल बाद पूरा होगा। इसलिए यहां चुनाव एक साल बाद होगा। बाकी 15 ब्लॉकों में आज वोट डाले जाएंगे।

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *