यूपी बोर्ड ने जारी क‍िया अकादमिक कैलेंडर- 2021, मार्च में होंगी परीक्षाऐं

नई द‍िल्ली। यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटर मीडिएट की वार्षिक परीक्षा-2021 का अकादम‍िक कैलेंडर गुरुवार की देर शाम जारी कर दिया है।
कोरोना संकट के कारण इस बार परीक्षाएं फरवरी में न शुरू होकर मार्च माह में होंगी। बोर्ड 18 अगस्त से ऑनलाइन शिक्षण भी शुरू कर रहा है। छात्रों को इसके लिए दूरदर्शन और स्वयंप्रभा चैनल देखना होगा।

उत्तर प्रदेश में 27 हजार माध्यमिक स्कूल

प्रदेश में यूपी बोर्ड के करीब 27 हजार माध्यमिक स्कूल हैं, जिनका शैक्षणिक सत्र अप्रैल माह से ही शुरू हो चुका है। कोरोना महामारी के कारण स्कूल-कॉलेज बंद हैं। सत्र शुरू होने के पांच माह बाद गुरुवार को वेबसाइट पर अकादमिक कैलेंडर अपलोड किया गया है।

स्वयंप्रभा चैनल पर चलेगी क्लास, जारी होगा टाइम टेबल

18 अगस्त से शुरू होने वाले ऑनलाइन शिक्षण के तहत दूरदर्शन के स्वयं प्रभा चैनल पर कक्षा के हिसाब से कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। इसका टाइम टेबल अलग से जारी किया जाएगा। प्रधानाचार्यों को जिम्मेदारी दी गई है कि शिक्षक और छात्र-छात्राएं कार्यक्रम को जरूर देखें। जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआईओएस) और संयुक्त मंडलीय शिक्षा निदेशक इसका निरीक्षण करेंगे।

शिक्षक वाट्सएप ग्रुप पर देंगे रिपोर्ट

बोर्ड का कहना है कि शिक्षण कार्य के लिए अधिकृत पुस्तकें सभी जिलों में उपलब्ध करा दी गई हैं। किताबें दीक्षा पोर्टल, ई-बुक्स पर भी हैं। इसका लिंक यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। शिक्षण कार्य का मूल्यांकन शिक्षकों की ओर से बनाए गए वॉट्सऐप ग्रुप के माध्यम से होगा।
– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *