उत्‍तरप्रदेश विधानसभा के नवनिर्वाचित विधायकों ने ली शपथ

UP's newly elected legislators take oath
उत्‍तरप्रदेश विधानसभा के नवनिर्वाचित विधायकों ने ली शपथ

लखनऊ। यूपी में नई सरकार गठन के बाद आज विधानसभा भवन में विधायकों का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया है।

इस समारोह में बीजेपी के ज्यादा विधायक पहुंचे हैं, जबकि समाजवादी पार्टी से एक भी विधायक नहीं पहुंचा। बीजेपी विधायक व कैबिनेट मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने सबसे पहले दो बार शपथ ली।

दो बार शपथ इसिलये ली कि वह  पहली बार अपना नाम लेना भूल गए थे। जब अन्य विधायकों ने उन्हें याद दिलाया तब उन्होंने अपना नाम लेकर शपथ ली।

इसी बीच विधानसभा सदन में सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे।

विधायकों को पद और गोपनीयता की दिलाई शपथ दी गई। विधायकों का शपथ ग्रहण समारोह में कानपुर से विधायक सतीश महाना और कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने शपथ ली। इसमें दुर्गा प्रसाद यादव, राम पाल वर्मा, फागू चौहान, रामवीर उपाध्याय को राज्यपाल राम नाईक ने विधायकों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

शपथ ग्रहण समारोह आज लगभग तीन सौ से ज्यादा विधायकों को शपथ दिलाई गई।
ऐसा पहली बार हुआ कि यूपी में नई सरकार गठन के बाद आज विधानसभा भवन में विधायकों का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया जिसमें बीजेपी के ज्यादा विधायक पहुंचे जबकि सपा से एक भी विधायक नहीं पहुंचा।

प्रदेश की सत्रहवीं विधानसभा के नवनिर्वाचित विधायकों को आज विधानसभा में शपथ दिलाई गई। इस दौरान गलत शपथ पत्र चर्चा का विषय बना रहा। बाद में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शपथ पत्र को संशोधित करवाया। नेता विरोधी दल रामगोविंद चौधरी शपथ लेने नहीं पहुंचे।
विधानसभा में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में मंत्रियों और विधायकों को शपथ दिलाई गई। पहले मंत्रियों को उसके बाद विधायकों को शपथ दिलाई गई। शपथ लेने वालों में सबसे पहले सूर्य प्रताप शाही का नाम रहा। कुछ मंत्री काफी देर से आए इसलिए उन्हें विधायकों के बाद शपथ दिलाई गई। इस दौरान स्वामी प्रसाद मौर्य, धर्मपाल सिंह, लक्ष्मी नारायण चौधरी, डॉ. धर्मसिंह सैनी व जयप्रकाश निषाद ने शपथ ली। मंत्री श्रीकांत शर्मा देर से पहुंचे। खबर लिखे जाने तक वे शपथ लेने नहीं पहुंचे थे। मंत्रियों के बाद महिला विधायकों ने शपथ ली। उसके बाद पुरूष विधायकों को शपथ दिलाई गई। पहले विधायक के रूप में बेहट विधायक नरेश सैनी ने शपथ ली। इसके अलावा बुलंदशहर के विधायक संजय ने संस्कृत में शपथ ली। इस दौरान राज्यपाल राम नाईक, और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहे
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *