ISIS के नए मॉड्यूल का खुलासा, दिल्ली और यूपी में NIA की 16 जगहों पर छापामारी

नई दिल्‍ली। राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी NIA की तरफ से दुर्दांत आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ISIS के नए मॉड्यूल के खुलासे हुआ है। एनआईए ने दिल्ली और यूपी में 16 जगहों पर एक साथ छापे मारे हैं।
यूपी एटीएस ने बताया कि छापे के बाद 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। इनके पास से विस्फोटक भी बरामद करने का दावा किया जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक ये किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की साजिश में जुटे थे।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक NIA ने मंगलवार को दिल्ली के जाफराबाद और यूपी के अमरोहा व मेरठ के किठौर थाना क्षेत्र में 16 ठिकानों पर छापेमारी की। यह छापेमारी NIA और एटीएस की संयुक्त कार्यवाही में की गई। इस छापेमारी में ISIS के नए मॉड्यूल हरकत-उल-हर्ब-इस्लाम के खुलासे का दावा किया गया है।
बताया जा रहा है कि अमरोहा के सैदपुर इम्मा गांव में एक ठिकानें पर छापेमारी की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक NIA ने मंगलवार को दिल्ली के जाफराबाद और यूपी के अमरोहा व मेरठ के किठौर थाना क्षेत्र में 16 ठिकानों पर छापेमारी की। यह छापेमारी एनआईए और एटीएस की संयुक्त कार्यावाही में की गई। यूपी एटीएस के आईजी असीम अरुण ने बताया कि यह ग्रुप और इसके लोग कुछ संदिग्ध गतिविधियों के चलते काफी वक्त से उनकी निगरानी में थे।
कहां हुई छापेमारी
एनआईए सूत्रों से जानकारी मिली कि कुल 16 ठिकानों पर छापेमारी हुई थी। इसमें दिल्ली, अमरोहा, गाजियाबाद और लखनऊ शामिल हैं। 6-7 ठिकाने सिर्फ दिल्ली में थे, जिनमें से ज्यादातर इलाके सीलमपुर जाफराबाद के हैं। इसके अलावा अमरोहा के सैदपुर इम्मा गांव और मेरठ के रार्धना में कुछ ठिकानें पर छापेमारी की गई।
एजेंसी के अनुसार आईएस जैसे इस मॉड्यूल से जुड़े ज्यादातर लोगों के बारे में पता लग चुका है और उन्हें शाम तक गिरफ्तार भी कर लिया जाएगा। NIA को लगता है कि संगठन के लोगों के बीच हुई बातचीत के आधार पर मॉड्यूल के हैंडलर और मेंटर तक पहुंचने में मदद मिलेगी।
घरवालों को नहीं जानकारी
मेरठ के रार्धना में NIA नईम नाम के शख्स के घर पहुंची थी लेकिन वहां नईम नहीं उसकी मां मिली। नईम के पिता हाफिज अली किसान हैं। नईम और उसके सभी भाई प्राइवेट नौकरी करते हैं। इसमें एक मेरठ, एक गाजियाबाद, दो मुजफ्फरनगर में हैं। वहीं नईम गुड़गांव में काम करता था। फिलहाल नईम एक शादी में शामिल होने गांव पहुंचा था। मां के मुताबिक पुलिस के आने के वक्त नईम अपने पिता के साथ कहीं गया हुआ था। मां ने बताया कि पुलिस घर से कुछ कागज, अखबार और एक किताब लेकर गई है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »